बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

DPO, BEO, HM पर 12 लाख फर्जीवाड़ा का कांड दर्ज होने के 8 माह बाद भी नही हुई करवाई, दो DSP बदले लेकिन नहीं निकला पर्यवेक्षण रिपोर्ट, क्षेत्र में हो रही है चर्चा

DPO, BEO, HM पर 12 लाख फर्जीवाड़ा का कांड दर्ज होने के 8 माह बाद भी नही हुई करवाई, दो DSP बदले लेकिन नहीं निकला पर्यवेक्षण रिपोर्ट, क्षेत्र में हो रही है चर्चा

दो डीएसपी बदले लेकिन शिक्षा विभाग के फर्जीवाड़ा कांड में नही हुई कार्रवाई

21 अगस्त को पहाडपुर थाना में 12 लाख फर्जीवाड़ा की दर्ज हुई थी प्राथमिकी

डीपीओ,बीईओ,मुखिया ,पंचायत सचिव एचएम सहित पर 11 पर दर्ज हुआ था प्राथमिकी दर्ज

अपर समाहर्ता के जांच प्रतिवेदन पर दर्ज हुआ था प्राथमिकी

PATNA :  आर्थिक अपराध इकाई पटना और डीएम मोतिहारी के निर्देश पर फर्जी तरीके से 12 लाख रुपया एक शिक्षक का वेतन भुगतान करने मामले में पहाडपुर थाना में 21 अगस्त को प्राथमिकी दर्ज की गई. अपर समाहर्ता जिला आपदा व अपर पुलिस अधीक्षक मोतिहारी के संयुक्त आवेदन पर तत्कालीन डीपीओ स्थापना ,तत्कालीन दो बीईओ,परसौनी पंचायत के तत्कालीन मुखिया,एचएम,शिक्षक व चार पंचायत सचिव पर फर्जी तरीके बिना कार्य किये शिक्षक का 12 लाख रुपया वेतन भुगतान कर वितीय अनियमितता करने का आरोप लगा था। पहाडपुर थाना में कांड दर्ज हुए 8 माह वितने के बाद भी करवाई नही हो सकी। क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर कांड दर्ज होने के बाद दो-दो डीएसपी आए व गए लेकिन उक्त कांड का पर्यवेक्षण नही निकल सका। जिससे दोषियों पर कार्रवाई नही हो सकी। 

मामला पहाडपुर प्रखंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय अमवा का बताया जा है. पहाडपुर बीडीओ के जांच प्रतिवेदन पर करवाई की गई थी .आवेदक सुरेंद्र महतो द्वारा आर्थिक अपराध इकाई पटना व डीएम मोतिहारी को आवेदन देकर शिक्षक प्रेमचन्द्र राम बिना स्कूल किये 2014 से 2020 तक का फर्जी तरीके से वेतन का 12 लाख रुपया बीईओ,डीपीओ,एचएम,व नियोजन इकाई से मिलकर कर लेने की शिकायत दर्ज कराया गया था.


12 लाख रुपया का हुआ था भुगतान 

आवेदन में लिखा गया है कि शिक्षक प्रेमचन्द्र राम का वर्ष 2014 से 2020 तक का वेतन अवैध रूप से बगैर उपस्थिति के किया गया है. जो घोर अनियमितता व फर्जीवाड़ा है.जबकि उक्त शिक्षक पर पहाडपुर थाना कांड संख्या 41/13 व 133/13 दर्ज होने के कारण 20 .2.13 से 18.12.14 तक फरार रहे . इस बीच के अवकाश को किसी भी परिस्थिति में अवैतनिक अवकाश नहीं दिया जा सकता। इसके लिए उक्त शिक्षक का सेवा समाप्त करना चाहिए था। लेकिन नियोजन इकाई,शिक्षा विभाग ,बीआरसी व एचएम के मिली भगत से सेवा समाप्ति नही करके अवैध तरीका से  बकाया 12 लाख का भुगतान कर दिया गया. 

आवेदक की आवेदन की जांच व साक्ष्य में उक्त सभी पदाधिकारियों की संलिप्त उजागर होने पर आर्थिक अपराध इकाई पटना ,जिला पदाधिकारी मोतिहारी के निर्देश पर पहाडपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया गया था. प्राथमिकी में  एचएम गितालता,तत्कालीन बीईओ सुधा कुमारी ,विन्देश्वरी साह,तत्कालीन डीपीओ स्थापना,तत्कालीन मुखिया परसौनी पंचायत ,पंचायत सचिव विक्रमादित्य सिंह,अर्जुन राम,दिवाकर दुवेदी,आलोक कुमार राम,शिक्षक प्रेमचन्द्र कुमार राम  शामिल है.पहाडपुर थाना पुलिस ने एसपी कार्यालय से प्राप्त आवेदन पर थाना कांड सख्या 185/21 दर्ज किया गया .कांड दर्ज होने के बाद अनुमंडल में दो डीएसपी आए व गए लेकिन पर्यवेक्षण नही निकलने से नही हो सकी करवाई .पहाडपुर थाना अध्यक्ष ने बताया कि थाना से कई पदाधिकारियो का ट्रांसफर हुआ है ।बहुत कांड का अभी प्रभार नही मिला है ।प्रभार मिलने के बाद अग्रतर करवाई की जाएगी।

Suggested News