बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहली बार विदेश में डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई गई, भारत के कई बड़े नेता भी हुए शामिल

पहली बार विदेश में डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई गई, भारत के कई बड़े नेता भी हुए शामिल

DESK: देश भर में डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर सैकड़ों कार्यक्रम होते हैं, लेकिन पहली बार बाबा साहब के विचारों को विदेशों में प्रसारित करने हेतु सऊदी अरब के दुबई में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जी की 130वीं जयंती का आयोजन शुक्रवार की शाम शेरेटॉन दुबई क्रीक होटल टॉवर में किया गया. जिसमें पूर्व सांसद और जदयू के जनरल सेक्रेटरी केसी त्यागी और बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला मुख्य अतिथि रहे। 

वैश्विक पैमाने पर इस आयोजन को कराने वाले आरा, बिहार के मूल निवासी रवि चंद हैं। जिन्होंने अंबेडकर ग्लोबल.कॉम (AmbedkarGlobal.com) के जरिये इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। समाज के उत्थान के लिए काम कर रहे बहुत सारे भारतीय नेताओं ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। उक्त कार्यक्रम में बिहार सरकार के लुघ सिंचाई व एससी/एसटी कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन को भी शामिल होना था, मगर अपिहार्य कारणों से वह पटना से ही डिजिटल तरीके से  कार्यक्रम से जुड़े रहे।

आपको बता दें कि अंबेडकर ग्लोबल एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसकी स्थापना दुबई स्थित प्रसिद्ध सामुदायिक नेता रवि चंद ने किया है, जो बिहार के आरा जिले के रहने वाले हैं। लॉकडाउन के समय उनके द्वारा इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना और चार्टेड प्लेन की व्यवस्था करना निसंदेह सराहनीय है। यूएई की उनकी टीम में शिवांगी ओझा, विकास कुमार सिंह, मानस कुमार पांडे और शंकर लाल गुर्जर भी शामिल हैं।   

गौरतलब है कि यूएई में लगभग 2.7 मिलियन भारतीय कार्यरत है जिनमें 2 मिलियन सिर्फ मजदूर हैं, जो भारत के कमजोर तबके से आते हैं। रवि चंद ने कहा कि डॉ. अंबेडकर की विचारधारा समाज के किसी एक तबके से संबंधित नहीं है बल्कि सभी तबकों से है। वह सभी भारतीयों के लिए एक आदर्श नेता हैं। हमारा उद्देश्य पूरी दुनिया में जागृति लाना है और हमलोग दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में डॉ. अंबेडकर के कार्यों और विचारधाराओं को पढ़ाने के लिए एक विषय सामग्री पर काम कर रहे हैं।

Suggested News