बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

द्रौपदी मुर्मू 5 जुलाई को आएंगी बिहार ! राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन मांगने सीएम नीतीश से करेंगी मुलाकात

द्रौपदी मुर्मू 5 जुलाई को आएंगी बिहार ! राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन मांगने सीएम नीतीश से करेंगी मुलाकात

पटना. एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 5 जुलाई को बिहार आएंगी. मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए समर्थन जुटाने के मकसद से अलग अलग राज्यों का दौरा कर रही हैं. सूत्रों के अनुसार इसी क्रम में उनके 5 जुलाई को बिहार आने की बात कही गई है. सूत्रों के अनुसार इस दौरान मुर्मू बिहार एनडीए के नेताओं से मिलेंगी. खासकर उनकी मुलाकात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से होनी है. हालांकि जदयू ने पहले ही मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा कर रखी है. 

यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित जदयू और भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात करने के आलावा वह एनडीए के अन्य घटक दलों के नेताओं से मिल सकती हैं. साथ ही गैर एनडीए दलों के नेताओं से भी मिल सकती है. पिछले सप्ताह जब मुर्मू ने नामांकन किया था तो उस समय वह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से उनके आवास पर मिली थी. वहीं नामांकन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने ललन सिंह को पहली पंक्ति में अपने साथ बैठाया था. अब मुर्मू के सीएम नीतीश सहित अन्य एनडीए नेताओं से मिलेंगी. 

राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से बिहार के वोटों की महत्ता बेहद ज्यादा है. बिहार के सांसदों के वोट का मूल्य 39200 है. बिहार में विधायकों की संख्या 243 है. जबकि सांसदों की संख्या कुल 56 है. इनमें लोकसभा के 40 और राज्यसभा के 16 सदस्य हैं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के पास राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभा तीनों मिला कर कुल 81 हजार 239 मूल्य के वोट हैं. राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के एक विधायक के मत का मूल्य 173 है. इस तरह विधायकों के कुल मत का वैल्यू 42 हजार 39 है. सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सीएम नीतीश और केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के बीच हुई मुलाकात में भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अहम चर्चा होने की बात कही जा रही है. साथ ही इसमें मुर्मू के संभावित बिहार दौरे पर भी बात हुई है.

बिहार के अतिरिक्त द्रौपदी मुर्मू 8 जुलाई को यूपी जाएंगी. यूपी में विधायक के एक मत का मूल्य 208 और सांसद के एक वोट का मूल्य 700 है. यदि भाजपा और सहयोगियों के कुल विधायकों को जोड़ा जाए तो इनके मतों का मूल्य 1.21 लाख है। इसमें भाजपा और सहयोगी दलों के सभी 273 विधायक और 66 लोकसभा और 25 राज्यसभा सांसदों के मत शामिल हैं. इन मतों की अहम भूमिका द्रौपदी मुर्मू को जिताने में रहने वाली है. देशभर के जनप्रतिनिधियों के कुल वोटों का 14.88 फीसदी हिस्सा यूपी के पास में है.


Suggested News