बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश को समर्पित हुआ डीआरडीओ का 2डीजी, जानिए कैसे होगा कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध

देश को समर्पित हुआ डीआरडीओ का 2डीजी, जानिए कैसे होगा कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध

NEW DELHI : कोरोना से लड़ाई के लिए चौथी दवा 2डीजी को आज देश को समर्पित कर दिया गया। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस दवा को अधिकृत रूप से रिलीज किया।  इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा। डीआरडीओ द्वारा तैयार किए गए इस दवा को कोरोना मरीजों के लिए बेहद कारगर बताया गया है। साथ ही इसके इस्तेमाल के बाद ऑक्सीजन लेवल सामान्य बना रहता है

इस दवा को DRDO के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेस (INMAS) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया है।  हाल ही में क्लीनिकल-ट्रायल में पास होने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस दवा को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

देश के 27 अस्पतालों में हुआ है ट्रायल
 इससे पहले DRDO के अधिकारियों ने बताया था कि देशभर के जिन 27 अस्पतालों में इस दवा के आखिरी ट्रायल किए गए थे। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों को दिए गए। इसके रिजल्ट अच्छे रहे। जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई।

डॉक्टरों के सलाह पर ही इस्तेमाल

अस्पतालों से बचे हुए स्टॉक भी इकट्ठा किया गया है। इसे दिल्ली के DRDO के अस्पताल में पहुंचाया जाएगा। इन दवाओं को दिल्ली लाने का काम तेजी से चल रहा है। DRDO के अनुसार इस दवा को फिलहाल अस्पतालों में डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। अभी इसकी सिर्फ इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। जब तक इस दवा को सामान्य इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिलती है, तब तक इसका बाजार में आना संभव नहीं है।


Suggested News