बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राथमिक क्षेत्र के विकास से ही पूरा होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना : डॉ. प्रेम कुमार

प्राथमिक क्षेत्र के विकास से ही पूरा होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना : डॉ. प्रेम कुमार

 Patna  : प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध बिहार की भूमि में देश के सर्वांगीण विकास की असीम संभावनाएं छिपी हुई हैं।हमने उन संभावनाओं की तलाश कर ली है जिनकी बुनियाद पर सशक्त बिहार और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार की जा सकती है।कृषि से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ी 76 फीसदी आबादी को संसाधनों से लैस करने की प्रक्रिया का सकारात्मक परिणाम भी अब सामने आने लगा है।प्राथमिक क्षेत्र के सर्वांगीण विकास से ही आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने की मुहिम में बिहार सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है।उक्त बातें सूबे के कृषि,पशुपालन व मत्स्य मंत्री श्री प्रेम कुमार ने बिहार भाजपा के द्वारा आयोजित सशक्त बिहार,आत्मनिर्भर भारत विषयक विशेष परिचर्चा को संबोधित करते हुए कही।

भाजपा कार्यालय से प्रसारित वेबिनार को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि लीची, आम, केला, मखाना, शहद, पान और अन्य कृषि उत्पादों के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। बिहार में  देश का 85% मखाना का उत्पादन हो रहा है। यहां का शहद मोरक्को, अरब और अमेरिका के मॉल में सहज उपलब्ध है। हमारी कोशिश है कि इसके उत्पादकों को इसकी उचित कीमत मिले जिसके लिए हम विपणन और ब्रांडिंग की दिशा में कार्यरत हैं।

कृर्षि मंत्री ने कहा कि उत्पादित वस्तुओं को सीधे खेत से बाजार तक पहुंचाने की प्रक्रिया में उत्पादक किसानों को कैसे लाभ मिले, इस दिशा में संतोषजनक परिणाम भी मिलने लगे हैं। केला के वेस्टेज को प्लास्टिक की जगह पर उपयोग करने की दिशा में हो रहे कार्य का सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। सूबे के तेईस जिलों में पपीता,आलू,प्याज,हरी मिर्च जैसी 14 फसलों को चिन्हित कर सामूहिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।इसके लिए 90% अनुदान की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसान निर्बाध रूप से कृषि कार्य करते हुए सशक्त बिहार और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर सकें।

उन्होंने कहा कि बिहार में 20% बीज उत्पादन हो रहा है जिसे बढ़ाने की दिशा में हो रही कार्य प्रगति पर है।10 लाख से अधिक किसानों ने बीज प्राप्ति के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया है जिसमें पहली बार 1 लाख किसानों को होम डिलीवरी सेवा का लाभ भी दिया जा चुका है। कृषि यंत्रों पर राशि पैकेज का भी अभूतपूर्व विस्तार किया गया है।हम 10% अधिक अनुदान देकर किसानों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। 

डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि कोरोना संकट ने भले ही अवरोध उत्पन्न किया हो लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए गए राहत पैकेज ने हमारे उद्देश्य प्राप्ति के मार्ग को बाधित नहीं होने दिया।आज बिहार मछली उत्पान के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।सरकार की प्रोत्साहन नीतियों का ही प्रतिफल है कि दो कट्ठे भूमि में भी सामान्य वर्ग को 50%,एससी/एसटी/अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 75% अनुदान राशि दिया जा रहा है ताकि वे मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर बन सकें।

हम अपने तंत्र के साथ राज्य की 22.5 हजार दुग्ध उत्पादक समितियों के सहयोग से 50 लाख लीटर दुग्ध उत्पादन के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं जिसके उत्साहजनक परिणाम भी अब सामने आने लगे हैं।दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्वाबलंबी बनने का यह परिणाम है कि यहां का दूध पंजाब,दिल्ली,हरियाणा और नेपाल जा रहा है।सुधा की मिठाई,छाछ,लस्सी को हम दुग्ध समितियों तक पहुंचाने कस चेन बनाने में सफल हुए हैं जिससे रोजगार को भी बढ़ावा मिल रहा है।

उन्होंने कृषि रोड मैप की ऐतिहासिक सफलता पर चर्चा करते हुए कहा कि दो बार माननीय प्रधानमंत्री ने बिहार को कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया है जिससे हमारा मनोबल बढ़ा है।उन्होंने कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए खाद,बीज और अन्य उपादानों हेतु सामूहिक खेती को बढ़ावा दे रही है और खाद्य सुरक्षा समूह का निर्माण कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है।

उन्होंने बिहार प्रदेश भाजपा वाणिज्य प्रकोष्ठ के संयोजक नीरज कुमार को इस तरह के आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए लोगों से अपील किया कि वे किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए वाणिज्य प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों से संपर्क कर लाभान्वित हों। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के पालन और मास्क,सेनेटाइजर का उपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि हम इस अदृश्य दुश्मन पर भी अवश्य ही विजय प्राप्त कर लेंगे।

वहीं भाजपा वाणिज्य प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नीरज कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज हम पीएम के लॉकडाउन की दूरदर्शिता भरे निर्णय की वजह से ही अन्य देशों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित हैं। उन्होंने सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकार ने प्रवासी मजदूरों के आर्थिक संबल के लिए ऐसी व्यवस्था की है कि अब उन्हें बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। किसी भी क्षेत्र के दस स्किल्ड मजदूर अपने जिले के डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सेंटर में जाकर अपना प्रोजेक्ट सबमिट करें,उन्हें संबंधित जिले के डीएम ही 10 लाख का लोन सैंक्शन करेंगे जिसपर उन्हें सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने इस योजना को वरदान बताते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील किया कि वे इसका जोर शोर से प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

नीरज कुमार ने माननीय प्रधानमंत्री जी के 20 लाख करोड़ के पैकेज का विस्तार से वर्णन करते हुये बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री   सुशील  कुमार मोदी से इस मंच के माध्यम से मांग रखा कि वैसे हर कंपनी जिनका व्यापार बिहार में है पर मुख्य कार्यालय बड़े शहरों में है उनको भी सी एस आर के तहत बिहार के विकास में भागीदारी को सुनिश्चित करना होगा। 

उन्होंने कहा कि  सशक्त बिहार और आत्मनिर्भर भारत के सपने तभी पूरे होंगे जब लोग सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए गए अवसर का लाभ लेकर दूसरों को भी प्रेरित करें।उन्होंने लोगों से अपील किया कि आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आपके सम्मुख जिस किसी तरह की भी परेशानी आती हो,आप बेहिचक हमारे प्रकोष्ठ को अवगत कराएं,हम कंधे से कंधे मिलाकर अस्तमनिर्भर भारत निर्माण में आपका साथ देने को प्रतिबद्ध हैं।

Suggested News