बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महावीर मंदिर पर ड्रोन से पुष्प वर्षा, राम नाम के उत्साह और अनुराग की धार्मिक सरिता में श्रद्धालुओं से सराबोर पटना

महावीर मंदिर पर ड्रोन से पुष्प वर्षा, राम नाम के उत्साह और अनुराग की धार्मिक सरिता में श्रद्धालुओं से सराबोर पटना

पटना. रामनवमी पर श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर रविवार को पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. जहां भक्त जय श्री राम के नारों के बीच भक्ति की सरिता में गोते लगाते दिखे वहीं राम जन्म के शुभ मुहूर्त के पर महावीर मंदिर के शिखर पर ड्रोन से पुष्प वर्षा की गई. पटना में राम जन्मोत्सव के अवसर पर इतिहास में यह पहला अवसर था जब ड्रोन से पुष्प वर्षा हुई और इस नयनाभिराम दृश्य की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु टकटकी लगाए दिखे. 

कोरोना के कारण दो वर्ष के बाद रामनवमी पर हो रहे इतने भव्य आयोजन का हिस्सा बनने के लिए पटना सहित आसपास से उमड़े हजारों भक्तों की भीड़ देर रात से ही पंक्तिबद्ध दिखे. रविवार तडके 2 बजे जब रामनवमी पूजा को लेकर मंदिर का पट्ट खुला उसी समय से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. 

रामनवमी महोत्सव को खास बनाने के लिए इस बार तीन ड्रोन की मदद से फूलों की बारिश की गई. राम जन्म पूजन- आरती समय सुबह 11.50 से 12 बजे के बीच जब विधि-विधान शुरू हुआ तब आसमान से फूलों की बारिश हुई. महावीर मंदिर न्यास के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए महावीर मंदिर के प्रसिद्ध प्रसाद नैवैद्यम की बिकी के 13 विशेष काउंटर लगाए गए हैं. दो साल बाद हो रहे रामनवमी महोत्सव को लेकर पटना में जबरदस्त उत्साह और धार्मिक अनुराग देखने को मिला है. 

महावीर मंदिर का अनुमान है कि  करीब 3 से 4 लाख श्रद्धालु दर्शन पूजन को आएंगे. हालांकि उनकी संख्या का पता बाद में चलेगा. रविवार को रात 12 बजे तक मंदिर में श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. वहीं डाकबंगला चौराहे पर विभिन्न पौराणिक, धार्मिक, सांस्कृतिक महत्ता को दर्शाने वाली करीब 45 झांकिया और शोभायात्राओं के पटना के विभिन्न इलाकों से निकलने के कराण पूरा शहर श्रीराममय दिखा. 


Suggested News