बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धारा 370 के बाद बिहार के IAS अफसर को मिला जम्मू-कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट,दरभंगा के रहने वाले हैं नवीन चौधरी

धारा 370 के बाद बिहार के IAS अफसर को मिला जम्मू-कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट,दरभंगा के रहने वाले हैं नवीन चौधरी

DESK: अनुच्छेद 370 के अंत के बाद  जम्मू कश्मीर में बहुत कुछ बदलाव आये हैं।  इसी बीच बिहार के रहने वाले एक आईएएस अफसर को जम्मू-कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट दे  दिया गया है। आईएएस अफसर नवीन चौधरी वर्तमान में जम्मू शहर में रहते हैं और वह राज्य सरकार के एग्रीकल्चर विभाग में कमिश्नर सेक्रेटरी पद पर कार्यत हैं । दरसल नवीन दूसरे राज्य से आने वाले ऐसे पहले कर्मचारी हैं, जिन्हें राज्य का स्थायी निवासी बनाया गया है।

 बता दें कि जम्मू -कश्मीर सरकार के कृषि विभाग में कमिश्नर सेक्रेटरी पद पर तैनात नवीन चौधरी मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले के रहने वाले हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने जम्मू के बाहू तहसीलदार कार्यालय में डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई किया था। इस आवेदन के बाद गुरुवार को बाहू तहसील के तहसीलदार रोहित शर्मा ने नवीन को डोमिसाइल सर्टिफिकेट दे दिया।

दरसल उनको यह सर्टिफिकेट जम्मू-कश्मीर ग्रांट डोमिसाइल सर्टिफिकेट (प्रोसिजर) रूल्स 2020 के नियम 5 के तहत जारी किया गया है। इस कानून को हाल ही में जम्मू-कश्मीर में लागू कराया गया था, जिसका तमाम संगठनों ने विरोध भी किया था। राज्य के इस अधिवास कानून को केंद्र सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी भी  दी थी।

 जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के अंत के बाद जम्मू-कश्मीर में नए  संसोधित डोमिसाइल कानून को मंजूरी दी थी। इसमें उन लोगों को स्थायी निवासी के रूप में मान्यता दी गई थी जो कि 15 साल से जम्मू-कश्मीर में रह रहे हों या जिन लोगों ने यहां पर सात साल तक पढ़ाई की हो और इसी राज्य के स्कूलों में 10वीं एवं 12 की परीक्षा भी  दी हो।

Suggested News