आधी रात को हिली धरती, पड़ोसी देश नेपाल में भूकंप से छह की मौत, बिहार, दिल्ली में झटकों के बाद घरों से निकले लोग

आधी रात को हिली धरती, पड़ोसी देश नेपाल में भूकंप से छह की मौत, बिहार, दिल्ली में झटकों के बाद घरों से निकले लोग

 PATNA : पड़ोसी देश नेपाल में देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। जिसके झटके राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप 9 नवंबर रात करीब 1.57 बजे आया। एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में रहा। जिसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। 

नेपाल पुलिस के मुताबिक रात 2 बजे आए भूकंप से दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक देश के सुदूर-पश्चिम क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में तीन बार भूकंप दर्ज किया गया। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। जिसकी तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 4.4 थी।

भारत के छह राज्यों में महसूस किए गए झटके

वहीं दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड में झटके महसूस किए गए। । दिल्ली-NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। जो काफी देर तक वापस नहीं गए। जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में थे, लेकिन झटकों के लगने से उनकी नींद खुल गई। गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आए।

नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी



Find Us on Facebook

Trending News