आधी रात को फिर आया भूकंप, अमृतसर में कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी थी तीव्रता

आधी रात को फिर आया भूकंप, अमृतसर में कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी थी तीव्रता

PATNA : भारत में पिछले एक सप्ताह में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। जहां कुछ दिन पहले नई दिल्ली में भूकंप आया था, वहीं एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पंजाब के अमृतसर में सोमवार तड़के 3:42 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉली के मुताबिक, भूकंप की गहराई जमीन से 120 किलोमीटर अंदर तक थी। इसका केंद्र बिंदू 145 कि.मी. अमृतसर से पश्चिम में पाकिस्तान के चिनिओट शहर से 8 कि.मी. दूर आंका गया है  अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। 

नेपाल में शनिवार को 5.4 तीव्रता का भूकंप आने के कारण इसके झटके दिल्ली और एनसीआर से लेकर उत्तराखंड तक महसूस किए गए थे। यह भूकंप उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 101 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व में आया। इसके झटके हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर और शामली समेत अन्य जिलों में महसूस किए गए।

शनिवार को उत्तराखंड में महसूस हुए भूकंप के झटके
इसके पहले 3.4 तीव्रता का भूकंप उत्तराखंड में शनिवार शाम चार बजकर 15 मिनट पर आया था जिसका अधिकेंद्र पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, उत्तराखंड-नेपाल सीमा से सटे हिमालयी क्षेत्र में 8 से 12 नवंबर के बीच अलग-अलग तीव्रता के कम से कम 8 भूकंप आए हैं। थौरागढ़ आपदा प्रबंधन अधिकारी बीएस महार ने कहा कि भूकंप का अधिकेंद्र नेपाल के सिलांग कस्बे से तीन किलोमीटर दूर था, लेकिन इसके झटके भारत, चीन और नेपाल में महसूस किए गए।

Find Us on Facebook

Trending News