भूकंप से हिला भारत का बड़ा भूभाग, बड़े नुकसान से बाल-बाल बचा कई इलाका, मचा हड़कंप

भूकंप से हिला भारत का बड़ा भूभाग, बड़े नुकसान से बाल-बाल बचा कई इलाका, मचा हड़कंप

DESK.  भारत में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि राहत की बात रही कि भूकंप की तीव्रता काफी कम रही जिस वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं देखने को मिला है। महाराष्ट्र के पालघर जिले में बृहस्पतिवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी के मुताबिक, भूकंप के झटके बृहस्पतिवार सुबह चार बजकर चार मिनट पर महसूस किए गए। इसका केंद्र दहानू से 24 किलोमीटर पूर्व में पांच किलोमीटर की गहराई पर था। 

उन्होंने बताया कि भूकंप से जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। नवंबर 2018 से पालघर के दहानू तालुका में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। गौरतलब है कि इसके पहले भी पिछले सप्ताह के दौरान देश के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । हालांकि राहत की बात है कि हाल के दिनों में जितनी बार भी देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं, वहां किसी प्रकार का कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. 


वहीं इसी सप्ताह इंडोनेशिया में आए भूकंप में भारी नुकसान देखने को मिला. वहां मरने वालों की संख्या भी सैंकड़ों में पहुंच गई. 


Find Us on Facebook

Trending News