बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजस्थान के कई हिस्सों में महसूस किये गये भूकंप के झटके, लोगों में मचा हड़कंप

राजस्थान के कई हिस्सों में महसूस किये गये भूकंप के झटके, लोगों में मचा हड़कंप

Desk. राजस्थान के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 से 4.5 मापी गयी है. बताया जा रहा है कि यह भूकंप के झटके राजस्थान में करीब 11 बजे महसूस किये गये. इस बीच  भूकंप आने से लोगों में दहशत फैल गयी और घरों से निकलकर खाली स्थान की ओर रुख करने लगे. फिर नॉर्मल होने के बाद लोग अपने घरों की ओर रूख किया.

जानकारी के अनुसार राजस्थान के बाड़मेर, जालोर, बीकानेर सहित कई जिलों में भूकंप आया है. बाड़मेर जिले के धोरीमन्ना सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में महसूस किए गए. वहीं, जालोर के चितलवाना, सांचौर, भीनमाल और बागड़ोदा में भी हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए. उल्लेखनीय है कि पिछले माह बीकानेर में लगातार दो दिन तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पहले दिन भूकंप की तीव्रता 5.3 और दूसरे दिन 4.8 मापी गई थी. इससे पहले भी देश के विभिन्न स्थानों पर भूकंप के कई बार झटके महसूस हो चुके हैं.

बता दें कि धरती की मुख्य तौर पर चार परतें होती हैं. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. ऊपरी मैन्टल कोर को टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये प्‍लेटस अपनी जगह पर हिलती रहती है, जब प्‍लेटस का मूवमेंट ज्‍यादा हो जाता है तो भूकंप आता है. ये प्‍लेंटे स्थिर रहते हुए जगह तलाशती है. इस दौरान एक प्‍लेट दूसरी प्‍लेट के नीचे आ जाती है. भूकंप कितनी तीव्रता का है इसका अंदाजा केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है.

Suggested News