हफ्ते में दो बार खाएं मछली, हृदय को रखें स्वस्थ

हफ्ते में दो बार खाएं मछली,  हृदय को रखें स्वस्थ

NEWS4NATION DESK : हफ्ते में दो दफा मछली खाने से दिल का दौरा कम होता है और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। ऐसा मछली में काफी मात्रा में मौजूद ओमेगा 3 वसीय अम्लों के कारण होता है। मेरिकी हार्ट एसोसिएशन की वैज्ञानिक सलाह में यह दावा किया गया है। 

EAT-FISH-TWICE-A-WEEK-KEEP-HEART-HEALTHY5.jpg

अमेरिका में हावर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर ऐरिक बी रिम ने बताया, वैज्ञानिक अध्ययनों में ओमेगा 3 वसीय अम्लों में, सी फूड खाने से होने वाले फायदे की बात सामने आयी है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने साढ़े तीन औंस बिना तली मछली का सेवन अथवा तीन चौथाई कप के बराबर भुनी मछली हफ्ते में दो दफा खाने की अनुशंसा की है। 

EAT-FISH-TWICE-A-WEEK-KEEP-HEART-HEALTHY3.jpg

शोधकर्ताओं ने कहा है कि उन मछलियों को खाना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 वसीय अम्लों की अधिकता होती है। आहार विशेषज्ञों के पैनल द्वारा संकलित 'सर्कुलेशन जनरल' में छपी सलाह में मछली के संबंध में अध्ययन सामने आया है। इसमें मछली में पाये जाने वाले पारे (मरकरी) पर फिर से अध्ययन की बात सामने आयी है। शोधकर्ताओं ने बताया कि अधिकतर सी फूड में पारा पाया जाता है। लेकिन बड़ी मछलियों में यह अधिक मात्रा में होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। 

EAT-FISH-TWICE-A-WEEK-KEEP-HEART-HEALTHY2.jpg

उन्होंने निष्कर्ष में कहा कि हालांकि दूषित पारे का संबंध नवजात शिशुओं में गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से हो सकता है। हालांकि वयस्कों में हृदय रोग पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता।

Find Us on Facebook

Trending News