बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 50 ऑफिसर करायेंगे राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव

बिहार के 50 ऑफिसर करायेंगे राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव

PATNA - चुनाव आयोग ने इसी साल होने वाले तीन राज्यों के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ और मिजोरम में इसी साल चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने इन राज्यों में मतदान से लेकर मतगणना को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने का जिम्मा बहुत हद तक बिहार के अधिकारियों को सौंपने की तैयारी कर ली है.

ECI-DEMANDS-OFFICERS-FROM-BIHAR4.jpg

बिहार से 50 अधिकारियों की मांग

इन राज्यों में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का पत्र बिहार सरकार को मिल गया है. आयोग ने राज्य सरकार से 50 अधिकारियों की सूची मांगी है. बिहार सरकार से 35 आई ए एस औऱ 15 आई पी एस अधिकारियों का नाम मांगा गया है. उन्हें चुनाव वाले चार राज्यों में पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया जायेगा. चुनाव आयोग का पत्र मिलने के बाद राज्य सरकार ने सूची तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है. सूबे का सामान्य प्रशासन विभाग ऐसे अधिकारियों की सूची तैयार कर रहा है. सामान्य प्रशासन विभाग इसका भी खास ख्याल रख रहा है कि जिन अधिकारियों का नाम भेजा जाये वे दागी न हों और चुनाव आयोग को उनके नाम पर कोई आपत्ति न हो.

ECI-DEMANDS-OFFICERS-FROM-BIHAR2.jpg

पुलिसकर्मी भी भेजे जायेंगे

चार राज्यों में होने वाले चुनाव में बिहार से पुलिसकर्मियों को भी भेजा जायेगा. चुनाव आयोग ने बिहार से बीएमपी जवानों की मांग की है. इन जवानों शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैनात किया जायेगा. इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी बिहार सैन्य पुलिस के जवानों को भेजा गया था. बीएमपी जवानों के काम से चुनाव आयोग भी संतुष्ट है. लिहाजा राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ और मिजोरम के लिए भी जवानों की मांग की गयी है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक बिहार के नक्सल प्रभावित जिलों में काम कर रहे जवानों की खास तौर पर मांग की गयी है. उन्हें छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में लगाया जा सकता है.

ECI-DEMANDS-OFFICERS-FROM-BIHAR3.jpg

राज्य सरकार की बढ़ी चिंता

चुनाव आयोग के फरमान से राज्य सरकार की चिंता भी बढ़ गयी है. दरअसल, बिहार पहले से ही आई ए एस अधिकारियों की कमी से जूझ रहा है. कई अहम विभाग अतिरिक्त प्रभार के सहारे चल रहा है. इन चार राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया डेढ़ से दो माह तक चलने की संभावना है. ऐसे में तकरीबन तीन दर्जन अधिकारी लंबे समय तक अपना काम नहीं कर पायेंगे. लिहाजा सरकार को विकास कार्य में बाधा की आशंका सता रही है. चुनाव आयोग ने 15 आई पी एस अधिकारियों की भी मांग की है. ऐसे में सरकार को विधि व्यवस्था बनाये रखने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. सरकारी सूुत्र बता रहे हैं कि राज्य सरकार इस बावत चुनाव आयोग से भी बात कर सकती है. उसकी मांग होगी कि बिहार से कम अधिकारियों को इलेक्शन ड्यूटी में लगाया जाये.

Suggested News