बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दशहरा की छुट्टी पर लगा ग्रहण छंटा, नवरात्र के दौरान टीचर ट्रेनिंग पर सरकार बैकफुट पर , सभी स्तर के प्रशिक्षण तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का आदेश

 दशहरा की छुट्टी पर लगा ग्रहण छंटा, नवरात्र के दौरान टीचर ट्रेनिंग पर सरकार बैकफुट पर , सभी स्तर के प्रशिक्षण तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का आदेश

पटना- बिहार में दुर्गा पूजा के समय शिक्षकों के आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित करने का मामला अब तूल पकड़ा तो सरकार को बैकफुट पर आना पड़ा. विपक्ष के साथ-साथ विभिन्न शिक्षक संगठनों ने भी इसका विरोध शुरू कर दिया है और इसे सरकार की हिंदू विरोधी सोच बताया. सभी स्तर के प्रशिक्षण को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् के निदेशक ने पत्र जारी कर सभी स्तर के प्रशिक्षण जो 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित है को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है. इस प्रशिक्षण को अधूरा मानते हुए इसके लिए दूसरी तिथि जारी की जाएगी.

सभी स्तर के प्रशिक्षण जो 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित है को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने के लिए निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को सूचित कर दिया है.

बता दें दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को आवासीय ट्रेनिंग करने का देश जारी किया गया था. दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित था लेकिन 12 अक्टूबर को एससीईआरटी ने पत्र जारी कर 16 से 21 अक्टूबर के बीच ट्रेनिंग शेड्यूल जारी कर दिया. इसका विरोध शिक्षकों के साथ भाजपा भी कर रही थी . यह राजनीतिक मुद्दा बन गया था.ऐसे में इसे एब स्थगित करना पड़ा. कुछ समय पहले भी सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती की गई थी. हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी. रक्षाबंधन के दिन स्कूल खुला रखा गया था. तब भी जमकर विवाद हुआ था. लेकिन उस वक्त नीतीश के आदेश के बाद रक्षाबंधन की छुट्टी को बहाल कर दिया गया. कुल मिलाकर सरकार को फिर बैकफुट पर आना पड़ा है.

Suggested News