बिहार में इको टूरिज्म पॉलिसीः CM नीतीश बोले- इससे पर्यटकों की संख्या और आमदनी बढ़ेगी, वाल्मीकि नगर में बनेगा कन्वेंशन सेंटर

बिहार में इको टूरिज्म पॉलिसीः CM नीतीश बोले- इससे पर्यटकों की संख्या और आमदनी बढ़ेगी, वाल्मीकि नगर में बनेगा कन्वेंशन सेंटर

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इको टूरिज्म पॉलिसी को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने विभाग को कई निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि वाल्मीकि नगर इको-टूरिज्म को बेहतर स्थल बनेगा। वहां कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया जाएगा .

पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने इको टूरिज्म पॉलिसी से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया. इको टूरिज्म को बढ़ावा देने को लेकर जानकारी दी .उन्होंने इको-टूरिज्म प्लान,इंप्लिमेंटेशन स्ट्रेटजी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई कदम उठाए गए हैं .राज्य में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इको टूरिज्म पॉलिसी बनाई जा रही है. प्रकृति से सामंजस्य रखते हुए पर्यटन को बढ़ावा देना है. इस बात का ध्यान रखना है कि प्रकृति को किसी प्रकार से नुकसान न हो.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जैव विविधता परंपरागत ज्ञान एवं हेरिटेज को भी सुरक्षित रखना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वााल्मीकि नगर अपने आप में यूनिक जगह है. एक तरफ गंडक नदी है दूसरी तरफ जंगल एवं पहाड़ है.यह इको टूरिज्म का बेहतर स्थल बनेगा. वाल्मीकि नगर पहुंचने के लिए आवागमन सुगम बनाया गया है. वहां लोगों के रहने के साथ-साथ मनोरंजन की भी व्यवस्था की जा रही है. वाल्मीकि नगर में एक कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया जाएगा .जहां कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. ईको टूरिज्म के विकास से राज्य में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी ,जिससे आमदनी बढ़ेगी.सीएम नीतीश ने निर्देश दिया कि इको टूरिज्म का प्रबंधन और मेंटेनेंस विभाग अपने द्वारा ही करे। अधिकारी विशेषज्ञों के साथ जाकर जमीन पर निरीक्षण करें और उस पर काम करें. 

Find Us on Facebook

Trending News