मोंटेक सिंह अहलूवालिया की पत्नी इशर जज अहलूवालिया का हुआ निधन, ब्रेन कैंसर से हारी जंग

मोंटेक सिंह अहलूवालिया की पत्नी इशर जज अहलूवालिया का हुआ निधन, ब्रेन कैंसर से हारी जंग

Desk: देश के जाने माने अर्थशास्त्री और योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया की पत्नी और मशहूर अर्थशास्त्री इशर जज अहलूवालिया का शनिवार को निधन हो गया. वो ब्रेन कैंसर से पीड़ित थी. 

ईशर जज ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी की थी. उन्होंने बी.ए. (इको ऑनर्स) प्रेसीडेंसी कॉलेज, कोलकाता से किया था.वहीं, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए की डिग्री हासिल की थी. 

खबर के मुताबिक,  इशर जज ग्रेड अहलूवालिया ग्रेड ग्लियोब्लास्टोमा से पीड़ित थी. इसे बोल-चाल की भाषा में  ब्रेन कैंसर कहा जाता है. जीबीएम का विकास स्टार के आकार वाली कोशिकाओं की लीनीऐज से होता है, जिसे एस्ट्रोसाइट्स कहते है.

यह कोशिकाएं, तंत्रिका कोशिकाओं को समर्थन प्रदान करती है. अगर समय पर रहते हुए इस ब्रेन ट्यूमर की पहचान होकर मरीज को इसका ईलाज नहीं मिल पाएं तो मरीज की 10-15 महीनें मौत हो जाती हैं. इशर जज अहलूवालिया ने गिरते स्वास्थ्य के कारण इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल एकोनॉमिक रिलेशंस (इक्रियर) के चेयरमैन पद से भी अगस्त महीने में इस्तीफा दे दिया था. उन्हें आठ अगस्त, 2005 को सालाना आम बैठक में चेयरपर्सन चुना गया था. उनका स्थान संचालन मंडल के मौजूदा उपाध्यक्ष प्रमोद भसीन ने लिया है.

Find Us on Facebook

Trending News