बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जहानाबाद से खाली हाथ लौटी ED, नक्सली प्रद्युमन की संपत्ति-जब्ती की कार्रवाई पर रोक

जहानाबाद से खाली हाथ लौटी ED, नक्सली प्रद्युमन की संपत्ति-जब्ती की कार्रवाई पर रोक

JAHANABAD : कोर्ट के आदेश के बाद नक्सली प्रद्युमन शर्मा की संपत्ति को जब्त नहीं किया गया है। सोमवार को जहानाबाद में ईडी की टीम नक्सली की संपत्ति जब्त करने के लिए उसके घर गयी हुई थी। हुलासगंज थाना के रुस्तमपुर में प्रद्युमन शर्मा का घर है, जहां उसके परिवार के सदस्य रहते हैं। ईडी की टीम गांव पहुंचकर संपत्ति जब्ती की कार्रवाई कर ही रही थी तभी कोर्ट का आदेश आ जाता है कि तत्काल प्रभाव से संपत्ति जब्ती की कार्रवाई पर रोक लगा दी गयी है। इस वजह से प्रवर्तन निदेशालय की टीम को खाली हाथ बैरंग लौट जाना पड़ा। 

बता दें कि अपीलीय प्राधिकार के आदेश के बाद संपत्ति जब्ती का काम 15 दिनों तक रोका गया है। नई दिल्ली के अपीलीय प्राधिकार ने यह आदेश दिया है। अगर 15 दिनों में संपत्ति के मूल्य के बराबर आंकी गयी रकम नहीं चुकायी जाती है तो फिर से नक्सली प्रद्युमन शर्मा की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया जा सकता है। मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत यह कार्रवाई की जा रही है। नक्सली को लगभग 30 लाख की रकम जमा करनी है नहीं तो प्रॉपर्टी अटैच की कार्रवाई होगी।  

बताया जाता है कि प्रद्युमन शर्मा नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य और स्पेशल एरिया कमेटी मगध जोन का प्रभारी है। उसने जहानाबाद, नालंदा, नवादा और गया में बिल्डरों, ठीकेदारों, व्यापारियों और अन्य सेठ-साहूकारों को डरा-धमका कर करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है। शर्मा पर बिहार और झारखंड के 51 नक्सली कांडों में शामिल होने का आरोप है। प्रद्युमन शर्मा को कुंदन के नाम से भी जाना जाता है। यह अपने भाई की आपराधिक पृष्ठभूमि के बल पर लेवी और रंगदारी वसूलता है।

 

शर्मा के पास 37 लाख की जमीन के अलावा भाई के नाम से बैंक में लाखों रुपये जमा हैं। इनके बच्चे महंगे संस्थानों में पढ़ाई करते हैं। आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि कमाई का कोई ज्ञात श्रोत नहीं है। 25 लाख से ज्यादा रुपये खर्च करके प्रद्युमन अपनी बेटी का मेडिकल कॉलेज में नामांकन कराया है। पटना में उसका एक आलीशान फ्लैट भी है। उसके बारे में कहा जाता है कि वो कई ठेकेदारों और कंपनियों को फाइनेंस भी करता है।




Suggested News