बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में शिक्षा विभाग ने अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण पर कार्यशाला का किया आयोजन, राज्य के सैकड़ों शैक्षणिक संस्थानों ने लिया हिस्सा

पटना में शिक्षा विभाग ने अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण पर कार्यशाला का किया आयोजन, राज्य के सैकड़ों शैक्षणिक संस्थानों ने लिया हिस्सा

PATNA. शिक्षा विभाग आज यानी बुधवार को अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। शिक्षा मंत्रालय, 2011 से उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (ए.आई.एस.एच.ई.) आयोजित कर रहा है। जिसमें भारतीय क्षेत्र में स्थित सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को शामिल किया जाता है। सर्वेक्षण विभिन्न मापदंडों पर विस्तृत जानकारी एकत्र करता है। जैसे ए.आई.एस.एच.ई. में वेब डेटा कैप्चर प्रारूप के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन डेटा संग्रह किया जाता है ।

इस संबंध में अकैडमिक वर्ष 2021-22 में डाटा भर चुके 1050 से भी अधिक संस्थानों में से कुल 127 महाविद्यालय एवं स्टैंडअलोन के नर्सिंग, पॉलिटेक्निक तथा टीचर ट्रेनिंग के कुल 20 संस्थानों हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिनके डाटा में सुधार किए जाने की अवश्यता प्रथम दृष्टि प्रतीत हुई।

  उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी ने कार्यशाला में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत करते हुए बिहार की ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के सर्वे 2020-21 के प्रकाशित रिपोर्ट में बिहार राज्य की सभी पैरामीटर पर अच्छी प्रगति हेतु सभी संस्थानों को धन्यवाद दिया और वर्ष 2021-22 की भी बेहतर रिपोर्ट आने की कामना की।

शिक्षा विभाग सचिव बैद्यनाथ यादव ने कहा की विभाग ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के डेटा का उपयोग कॉलेजों के संबंधन, छात्रवृति, परफॉर्मेन्स ग्रांट आदि के लिए करने पर विचार करेगा। जिससे डेटा समेकित हो सके और क्रॉस वेरीफाई भी हो सके।

वहीं बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद् उपाध्यक्ष प्रो. कामेश्वर झा ने संज्ञान में लाया की ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन में सभी संस्थानों और कोर्स को जोड़े जाने की आवश्यकता है। जिससे बिहार की स्थिति विभिन्न पैरामीटर पर अच्छी हो सके ।

कार्यक्रम के मंच का संचालन राज्य नोडल पदाधिकारी सुबोध वर्मा ने किया। उन्होंने राज्य के विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय द्वारा मिल रहे सहयोग एवं उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के लिए सभी संस्थानों / महाविद्यालयों को धन्यवाद दिया और भविष्य के वर्षो में भी उनके सहयोग की कामना की।


Suggested News