बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने छात्रों-अभिभावकों से मांगा सुझाव,10 बिंदु पर देना है परामर्श

बिहार में स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने छात्रों-अभिभावकों से मांगा सुझाव,10 बिंदु पर देना है परामर्श

पटना : बिहार सरकार ने शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर सुझाव मांगे हैं। शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं अभिभावक शिक्षक एवं विद्यालय प्रबंधन के सदस्यों से शिक्षण संस्थान खोलने और पठन-पाठन की व्यवस्था पर उनका परामर्श मांगा है। 

शिक्षा विभाग के अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि आप सभी अपने-अपने जिला के शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं,अभिभावक, शिक्षक एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों से कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर शिक्षण संस्थान खोलने और पठन-पाठन की व्यवस्था पर उनका परामर्श प्राप्त करें ।परामर्श को लेकर 10 पॉइंट्स बनाए गए हैं। 

10 बिंदूओं पर मांगा गया है सुझाव

जिनमें है विद्यालय संस्थान को किस 1- स्कूल किस तारीख से खोला जाए, कक्षाओं में नामांकन कब से प्रारंभ किया जाए, विद्यालय के संचालन का अवधि क्या हो, कक्षा का संचालन अधिकतम कितने बच्चों के साथ किया जाए, क्लास की अवधि क्या हो, कक्षा में बैठने की व्यवस्था कैसी हो,प्रार्थना सत्र का संचालन किया जाए अथवा नहीं, विद्यालय में प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था कैसी हो, विद्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग कैसे लागू किया जाए,और 10 वा बिंदु है अगर अन्य कोई बिंदु हैं तो वह भी उल्लेख करें ।

6जून तक सुझाव देने का समय

शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने सूचनाओं के संकलन हेतु अपने जिला के लिए ईमेल आईडी एवं व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक करते हुए 6 जून तक उक्त निर्देश के आलोक में सुझाव प्राप्त करते हुए निदेशक माध्यमिक शिक्षा  को 7 जून तक परामर्श भेजने को कहा है।


Suggested News