बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा मंत्री ने किया पटना के स्कूल का औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिया रेगुलर इंस्पेक्शन करने का निर्देश

शिक्षा मंत्री ने किया पटना के स्कूल का औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिया रेगुलर इंस्पेक्शन करने का निर्देश

PATNA: बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पटना के स्कूल का औचक निरीक्षण किया है। शिक्षा मंत्री गुरुवार को पटना के बालक मध्य विद्यालय अदालतगंज जाकर स्कूल का औचक निरीक्षण कर जाना कि गांधी कथा वाचन का पाठ बच्चों को पढ़ाया जा रहा है या नहीं।

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने बताया कि स्कूल में बच्चों की उपस्थिति अच्छी थी और प्रार्थना के बाद बच्चों को गांधी कथा वाचन का पाठ पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल की व्यवस्था ठीक थी।

उन्होंने सभी शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करें। निरीक्षण के क्रम में विद्यालयों में उन्नयन योजना के तहत बच्चों को पढ़ाया जा रहा है या नहीं? विद्यालयों में बापू कथा वाचन किया जा रहा या नहीं, इन बिन्दुओं की समीक्षा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है।

बता दें कि बिहार के सभी विद्यालयों में 2 अक्टूबर से गांधी कथा वाचन की परंपरा की शुरुआत करने का निर्देश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया था। सरकार की योजना के तहत सभी स्कूलों में प्रार्थना सत्र के दौरान गांधी वाचन किया जाना है।इसके लिए शिक्षा विभाग के जन शिक्षा निदेशालय द्वारा तीसरी से आठवीं कक्षा तक के लिए बापू की पाती और 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए एक था मोहन नामक दो किताबें प्रकाशित कर सभी स्कूलों को उपलब्ध कराई थी।


Suggested News