उच्च शिक्षा पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, कहा- अब सभी जिलों में होगी PG की पढ़ाई, 10 जिलों में नहीं हो रही है इसकी पढ़ाई

उच्च शिक्षा पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, कहा- अब सभी जिलों में होगी PG की पढ़ाई, 10 जिलों में नहीं हो रही है इसकी पढ़ाई

पटना. बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने प्रदेश में उच्च शिक्ष को लेकर बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के सभी जिले में पीजी की पढ़ाई होगी. इसके लिए जिन जिले में पीजी की पढ़ाई नहीं हो रही है, वहां जल्द ही शुरू की जाएगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी बिहार के 10 जिलों में पीजी की पढ़ाई नहीं हो रही है. उन्होंने कहा कि जमुई और सुपौल के एक एक कॉलेज में पीजी की पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया गया है.

इन जिलों में होगी पीजी की पढ़ाई

इस दौरान बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अभी दो जिले जमुई और सुपौल में पीजी की पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया गया है. बाकी 8 ज़िलों में पीजी की पढ़ाई के लिए कवायद जल्द शुरू होगी. गोपालगंज, कैमूर, किशनगंज, बांका, शिवहर, लखीसराय, अरवल, नवादा में भी अभी पीजी की पढ़ाई नहीं हो रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिन कॉलेज में पीजी पढ़ाने के मापदंड हैं, वैसे कॉलेज में पीजी पढ़ाई की अनुमति दी जाएगी.

पीजी की पढ़ाई के लिए नहीं जना पड़ेगा बाहर

बता दें कि बिहार के कई ऐसे जिले हैं, जहां अभी भी पीजी कॉलेज नहीं है. इसलिए वहां के विद्यार्थियों को बहर जाकर पीजी की पढ़ाई करना पड़ा है. अब शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के इस फैसले से ऐसे विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी. ऐसे विद्यार्थी अपने जिले में ही आसानी से पीजी की डिग्री हासिल कर सकेंगे. खासकर इस फैसले से गरीब छात्र को उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने में आसानी होगी.


Find Us on Facebook

Trending News