बिहार में शिक्षक नियोजन को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए कब शुरू होगी नियोजन प्रक्रिया

बिहार में शिक्षक नियोजन को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए कब शुरू होगी नियोजन प्रक्रिया

पटना. बिहार में शिक्षक बनने का सपना संजोये सैंकड़ों अभ्यर्थियों के लिए मकर संक्रांति पर अच्छी खबर आई है. राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि शिक्षक नियोजन के छठे चरण के बचे हुए नियोजन की कार्यवाही पारदर्शी तरीके एवं घोषित कार्यक्रम के अनुरूप पूरा किया जाए. उन्होंने शुक्रवार को शिक्षा विभाग के पधिकारियों के साथ बैठक कर नियोजन प्रक्रिया पर चर्चा की. 

उन्होंने कहा कि 85 सौ से अधिक नियोजन इकाइयों में नियोजन की कार्यवाही होनी थी जिसमें से अब मात्र 12 सौ के लगभग बच गई है. तय कार्यक्रम के अनुरूप ही 17 जनवरी से बचे हुए इकाइयों में नियोजन की प्रक्रिया पुनः शुरू होगी.  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला पदाधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री चौधरी ने कहा कि  पिछले 2 वर्षों से अधिक समय से विभिन्न कारणों से नियोजन प्रक्रिया लंबित चली आ रही है. अधिकांश समय माननीय उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के कारण यह नियुक्ति बाधित हुई. फिर शिक्षा विभाग एवं सरकार के विशेष प्रयत्न पर न्यायालय की इजाजत से इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई. 

उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव आ जाने के कारण पिछले कई महीनों से यह प्रक्रिया बाधित हुई. विभाग के प्रयास के बावजूद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इजाजत नहीं मिलने के कारण प्रगति नहीं हो पाई थी. उन्होंने  कहा कि राज्य भर के योग्य अभ्यर्थी बेसब्री से इस प्रक्रिया के पूरा होने के एवं नियुक्ति पत्र पाने के इंतजार में है. हालांकि इसमें विभाग कोई कोताही नहीं बरत रहा. 

शिक्षा मंत्री ने इस बैठक में जिला पदाधिकारियों को महत्वपूर्ण सुझाव दिए और उनको विभाग द्वारा जारी होने वाले दिशानिर्देश में सम्मिलित किया गया. इस दौरान नियोजन केंद्रों पर कोरोना वायरस संबंधी दिशा निर्देश सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया. साथ ही पूरी प्रक्रिया की पारदर्शिता की खातिर हर गतिविधि की वीडियोग्राफी करने का भी निर्देश दिया गया.

इस दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पूरी करने को सरकार की प्राथमिकता में शामिल होने की बात बताई. प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक विवेकानंद झा एवं शिक्षा विभाग के अधिकारीयों ने अपनी बात रखी. 


Find Us on Facebook

Trending News