खबर का असरः मोतिहारी DEO दफ्तर के लिपिक सत्येन्द्र मिश्र के निलंबन के आदेश, कई गंभीर गड़बड़ी में घिरे डीईओ पर एक्शन कब ?

खबर का असरः मोतिहारी DEO दफ्तर के लिपिक सत्येन्द्र मिश्र के निलंबन के आदेश, कई गंभीर गड़बड़ी में घिरे डीईओ पर एक्शन कब ?

PATNA:  मोतिहारी का जिला शिक्षा कार्यालय में अराजकता का आलम है। मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के कारनामों की पूरी पोल मुजफ्फरपुर के शिक्षा उप निदेशक ने खोली है। साथ ही डीईओ के खिलाफ प्रपत्र-क गठित कर विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही चलाने को लेकर निदेशक प्रशासन को भेजा है। इधऱ, डीईओ ने अपने दफ्तर और मुजफ्फरपुर आरडीडीई दफ्तर के लिपिक ब्रदर्स के खिलाफ कार्रवाई को लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक और अपर मुख्य सचिव को पत्र भेजा था। इसके बाद डीईओ कार्यालय के प्रधान लिपिक को निलंबित करने का आदेश जारी हुआ है।

सत्येन्द्र मिश्रा के निलंबन के आदेश  

निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने इस संबंध में 5 अगस्त को पत्र जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक तिरहुत प्रमंडल को पत्र लिखा है. जिसमें कहा गया है कि पूर्वी चंपारण के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 12 मई को भेजा था. रिपोर्ट की समीक्षा के बाद डीईओ कार्यालय के लिपिक सत्येंद्र मिश्र पर कार्यालय में माहौल को दूषित करने, उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना एवं अन्य आरोपों प्रथम दृष्टया प्रमाणित पाए गए हैं. ऐसे में सत्येंद्र मिश्र को निलंबित कर विभागीय कार्यवाही संचालित करें . साथ ही इस कार्रवाई से 3 दिनों के अंदर कार्यालय को अवगत कराएं.

जिला शिक्षा पदाधिकारी पर प्रपत्र-क गठित 

मोतिहारी के डीईओ के खिलाफ प्रपत्र-क गठित कर विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा की गई है। मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक जीवेन्द्र झा ने निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव को प्रपत्र-क गठित कर रिपोर्ट भेजा था। विभाग के स्तर से विभागीय अनुशासनिक कार्रवाई का संचालन किया जाना है। मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के 9 जून के पत्र में कहा गया था कि मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के विरुद्ध अवैध, अनियमित कार्य एवं अन्य आरोपों हैं. इस पर 31 मई 2022 को उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई। साथ ही उस पत्र की जानकारी निदेशक प्रशासन को भी भेजी गई थी। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिहारी संजय कुमार ने 4 जून 2022 को अपना स्पष्टीकरण समर्पित किया, लेकिन वह संतोषजनक नहीं था। लेकिन अब तक डीईओ पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

मोतिहारी डीईओ पर 9 गंभीर आरोप 

 मुजफ्फरपुर के आरडीडीई ने अपने आदेश में लिखा है कि मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के विरुद्ध प्राप्त साक्ष्य सहित आरोपों में आरोप पत्र प्रपत्र-क गठित कर इनके विरुद्ध विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही संचालन के लिए भेजा जा रहा है. मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने 9 बिंदु पर बजाप्ता आरोप लगाकर विभाग को समर्पित किया है. जिसमें बड़े पैमाने पर शिक्षकों को प्रति नियोजित करना, जो नियम विरुद्ध है. निरीक्षण के क्रम में संबंधित संचिका मांगे जाने पर प्रस्तुत नहीं करना. एमडीएम योजना, स्वरचित पुस्तक को जबरन बेचा जाना समेत कई अन्य गंभीर आरोप हैं.

Find Us on Facebook

Trending News