बिहार पंचायत चुनाव में आठ चरण संपन्न, अब कल नौंवे चरण के लिए होगी वोटिंग, जानें कितने प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपना भाग्य

बिहार पंचायत चुनाव में आठ चरण संपन्न, अब कल नौंवे चरण के लिए होगी वोटिंग, जानें कितने प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपना भाग्य

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव अब अपने नौंवे चरण में पहुंच गया है। आठ चरणों के चुनाव में छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ ज्यादातर जगहों पर चुनाव शांतिपूर्ण और बिना किसी विवाद के संपन्न हुए हैं। अब कल नौंवे चरण के लिए वोटिंग की जानी है। जिसमें 35 जिलो के 53 प्रखंडों में मतदान होना है। इस चरण में एक लाख से ज्यादा प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इससे पहले कल शाम नौवें चरण के लिए कल शाम चुनाव प्रचार थम गया।

बिहार निर्वाचन आयोग के अनुसार इस चरण में कुल 26,831 सीटों के लिए 1,03,995 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिसमें 1,03,501 नामांकन पत्र को बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) के द्वारा स्वीकृत किया गया है. 494 पत्र को अस्वीकृत किया गया है. 254 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र वापस भी ले लिया है.

26, 831 सीटों के लिए मतदान

इस चरण में 35 जिलों के 53 प्रखंडों में  कुल 26,831 सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 11,883 सीट, ग्राम पंचायत मुखिया पद के लिए 871 सीट, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 1196 सीट, जिला परिषद सदस्य पद के लिए 127 सीट, ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 11,883 सीट और ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 871 सीट निर्धारित है.

29 नवंबर को होने वाले 9वें चरण के चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने होने वाले पंचायत चुनाव के सभी जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की है.मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो, साथ ही जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जो इंतजाम किए जा रहे हैं, उसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए, इसको लेकर के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा हुई है। 



Find Us on Facebook

Trending News