बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Panchayat Election : एक ईवीएम से होंगे 6 पदों पर होंगे चुनाव, पढ़िए पूरी खबर

Bihar Panchayat Election : एक ईवीएम से होंगे 6 पदों पर होंगे चुनाव, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : बिहार में इस साल पंचायत का चुनाव कराया जायेगा. संभावना जताई जा रही है की मार्च के अंत या अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होकर मई तक चुनाव करा लिया जायेगा. हालाँकि इस बार के पंचायत चुनाव में पहली बारमल्टी पोस्ट ईवीएम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इस बीच सरकार ने राज्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के प्रस्‍ताव पर अपनी सहमति दे दी है. पंचायत चुनाव के लिए  खास किस्‍म की मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इस ईवीएम के जरिए पंचायत चुनाव के सभी छह पदों के लिए एक साथ मत डाले जा सकेंगे. दरअसल पंचायत चुनाव में मतदाता को एक साथ छह पदों के लिए अपने प्रतिनिधि का चुनाव करना होता है. जिसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का एक साथ चुनाव किया जाता है. इसके इस्तेमाल की वजह से मतगणना में काफी आसानी होगी.

वहीं कुछ ऐसे नियम कायदे बनाए जा रहे हैं, जिससे इस चुनाव की निष्पक्षता पर कोई सवाल न खड़ा हो. ताजा निर्देशों के मुताबिक वर्तमान मुखिया के घर के 100 मीटर के अंदर किसी भी मतदान केंद्र का गठन नहीं किया जाएगा. वहीँ किसी व्यक्ति के निजी भवन या परिसर में बूथ नहीं बनेगा और किसी थाना, अस्पताल, डिस्पेंसरी, मंदिरों या धार्मिक महत्व के स्थानों पर बूथों का गठन नहीं किया जाएगा.

बताते चलें की वर्ष 2016 मेंहुए पंचायत आम चुनाव में राज्य में 1 लाख 19 हजार बूथ बनाए गए थे.आयोग के अनुसार पूर्व में गठित बूथों की समीक्षा कर जहां मतदान स्थल के परिवर्तन की जरूरत है. उसके लिए जिलों द्वारा आयोग को पूर्ण कारणों की जानकारी देनी होगी और आयोग की सहमति मिलने पर ही नए स्थान पर बूथों का गठन किया जा सकेगा. सभी मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन 02 मार्च 2021 तक किया जाएगा.


Suggested News