प्रत्यक्ष रूप से एक साल बाद हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक, इन मुद्दों पर हुआ फैसला

प्रत्यक्ष रूप से एक साल बाद हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक, इन मुद्दों पर हुआ फैसला

NEN DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किसान, पशुपालक, कर्मचारी, पेंशनर्स, युवा सहित निर्यात आदि के क्षेत्रों के हितों में ऐतिहासिक निर्णय लिए गये. केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के महंगाई भत्ता को 17% से बढ़ाकर 28% करने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है. इस निर्णय का लाभ एक करोड़ से अधिक लोगों को मिलने जा रहा है. 

देश के किसानों और खासकर पशुपालन क्षेत्र से जुड़े पशुपालकों की आय को बढाने की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए सरकार ने इस क्षेत्र में निवेश को अगले पांच साल में 54,618 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य तय किया है. इसमें 9800 करोड़ का निवेश केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा. बड़ी संख्या में देश के पशुपालक समाज को इसका लाभ मिलेगा. 

आज की बैठक में शिपिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने, टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार सृजन के अवसर बढाते हुए RoSCTL स्कीम को जारी रखने तथा न्यायिक क्षेत्र के आधारभूत संरचना को मजबूती देने के लिए भी सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णयों को मंजूरी दी है. देश के किसान, पशुपालक, कर्मचारी, पेंशनर्स, युवा तथा कारोबार क्षेत्र से जुड़े लोगों के हित में 'सबका साथ, सबका विकास' के संकल्प के अनुरूप ऐतिहासिक ऐसे निर्णय लेने के लिए प्रधानमंत्री का बहुत-बहुत धन्यवाद.

विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News