बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उत्तर प्रदेश में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर, मोदी के काशी और योगी के गोरखपुर में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर

उत्तर प्रदेश में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर, मोदी के काशी और योगी के गोरखपुर में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें व अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर शनिवार शाम छह बजे थम जाएगा. यूपी में लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी के लिए पुरजोर कोशिश में लगी भाजपा के लिए सातवें चरण का चुनाव बेहद अहम है. अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर समेत पूर्वांचल के 10 जिलों की 54 सीटों पर चुनाव होगा. सातवें चरण में राजनीति के कई दिग्गजों समेत योगी सरकार के छह मंत्रियों की परीक्षा होग.। इनमें से पांच वर्तमान मंत्री हैं जबकि एक विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर भाजपा छोड़ सपा मे शामिल हो चुके हैं. अंतिम दौर में सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है.

सातवें चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही जिलों में मतदान होना है. इन जिलों की 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे. पिछले चुनाव में इन 54 सीटों में से भाजपा ने 29, सपा ने 11, बसपा ने छह, अपना दल (एस) ने चार, सुभासपा ने तीन और निषाद पार्टी ने एक सीट जीती थी.

ऐसे में यूपी में भाजपा की दोबारा सत्ता में वापसी के लिए इस चरण का चुनाव बेहद अहम है. पूर्वांचल से भाजपा को बड़ी उम्मीद है. यहाँ से पीएम मोदी और सीएम योगी के होने के कारण भाजपा को उम्मीद है कि वह बड़े स्तर पर इस क्षेत्र की सीटों पर विजयी हो. वहीं समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बसपा सहित अन्य दलों के लिए भाजपा के गढ़ में उसे चित करने की चुनौती है. 

सातवें चरण में सियासत के कई धुरंधरों की किस्मत का भी फैसला होगा. योगी सरकार के सात मंत्रियों की साख इस चरण में दांव पर है. कैबिनेट मंत्री रहे दारा सिंह चौहान सपा छोड़ भाजपा का दामन थाम चुके हैं. वहीं सातवें चरण के रण में उतरे छह वर्तमान मंत्रियों में एक कैबिनेट, दो राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और तीन राज्य मंत्री स्तर के हैं. तीन मौजूदा मंत्री तो वाराणसी की विभिन्न सीटों पर फिर चुनाव मैदान में हैं. योगी सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर वाराणसी की शिवपुर सीट से फिर किस्मत आजमा रहे हैं.

स्टांप एवं निबंधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल वाराणसी उत्तर, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी वाराणसी दक्षिण, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश यादव जौनपुर, ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मीरजापुर की मड़िहान सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वन एवं पर्यावरण मंत्री रहे दारा सिंह चौहान विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद मंत्री पद से त्यागपत्र देकर भाजपा छोड़ सपा में शामिल हो चुके हैं। वह मऊ की घोसी सीट से सपा प्रत्याशी हैं.

बाहुबलि छवि के पूर्व सांसद धनंजय सिंह जौनपुर की मल्हनी सीट से जदयू उम्मीदवार हैं तो विधायक मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अपने पिता की मऊ सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं



Suggested News