बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

DESK: कोरना संकट के बाद अब अन लॉकडाउन-1 की शुरूआत हो गई है।इसके बाद चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है।राज्य सभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव होंगे।

चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है.सात राज्यों में राज्यसभा की खाली सीटों पर चुनाव होंगे।झारखंड में 2 सीटों के लिए भी चुनाव होने होंगे।बता दें कि मार्च में होने वाले चुनावों को कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर टाल दिया गया था. 

केंद्र सरकार की तरफ से अब लॉकडाउन में ढील दी जा रही है, इसके बाद अब चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. फरवरी महीने में चुनाव आयोग ने 17 राज्यों की 55 सीटों को भरने के लिए चुनावों की घोषणा की थी. मार्च में रिटर्निंग अफसरों ने चुनाव आयोग को रिपोर्ट दी कि 10 राज्यों में 37 सीटें निर्विरोध भर ली गईं. इसके बाद चुनाव आयोग ने सोमवार को 18 सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया है. 

19 जून को जिन राज्यों में राज्यसभा की खाली हुई सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4 सीटें, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटें, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट शामिल हैं.

Suggested News