निर्वाचन आयोग ने बढ़ाई लोस और विस का चुनाव लड़ने की खर्च सीमा, जानिए कितना खर्च सकेंगे प्रत्याशी

निर्वाचन आयोग ने बढ़ाई लोस और विस का चुनाव लड़ने की खर्च सीमा, जानिए कितना खर्च सकेंगे प्रत्याशी

DESK : इस साल यानी 2022 में देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होनेवाले हैं। इस बीच चुनाव लड़नेवालों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से बड़ी राहत दी गयी। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा मौजूदा 20 लाख से बढ़ाकर 28 लाख और 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी गयी है। साथ ही संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के मामले में खर्च सीमा को मौजूदा 54 लाख रूपये से बढ़ाकर 75 लाख रूपये और 70 लाख रूपये बढाकर 95 लाख रूपये कर दिया गया है। आयोग की ओर से बताया गया है की  यह नई खर्च सीमा आगामी सभी चुनावों में लागू होगी।

गौरतलब है की चुनाव में खर्च की सीमा का अंतिम संशोधन 2014 में किया गया। जबकि 2020 में इसमें 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी थी। हालाँकि चुनाव आयोग की ओर से एक समिति का गठन किया गया है। जिसमें आईआरएस अधिकारी, उमेश सिन्हा, महासचिव और चंद्र भूषण कुमार, भारत के चुनाव आयोग में वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त हैं। समिति ने बताया की 2014 के बाद से मतदाताओं की संख्या और लागत मुद्रास्फीति सूचकांक में काफी वृद्धि हुई है।

बताते चलें की गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त होगा। वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल इस साल मई तक चलेगा। इन राज्यों में चुनाव कराये जायेंगे। जिसके लिए अलग अलग राजनीतिक पार्टियों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है। 

Find Us on Facebook

Trending News