बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा चुनाव आयोग,मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोशल मीडिया से की अपील

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा चुनाव आयोग,मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोशल मीडिया से की अपील

DELHI-  भारतीय निर्वाचन आयोग  लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा है. इसके साथ ही पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.  चुनाव आयोग लोकसभा के साथ-साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की भी घोषणा कर रहाहै. जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा की जा रही है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि महिला मतदाताओं को जोड़ने में भी हमने मेहनत की है. देश के 12 राज्य ऐसे हैं, जहां महिला वोटरों की संख्या पुरुष मतदाताओं से ज्यादा हो गई है। इस बार 18 से 19 वर्ष के 1.8 करोड़ मतदाताओं में 85 लाख तो महिला मतदाता हैं.उन्होंने कहा कि हम चुनाव में धन बल को इस्तेमाल  रोंकेंगे.

उन्होने कहा कि राजनीतिक दलों को मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया में शामिल किया गया है ताकि बाद में कोई यह नहीं कहे कि हमें नहीं बताया गया. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि  जिलाधिकारियों ने हर जिले में राजनीतिक दलों के साथ बैठकें की हैं. उनकी आपत्तियों का निराकरण किया गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में धन बल को रोका जाएगा. इसके लिए एंजेंसियों को बता दिया गया है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में पहली बार 85 वर्ष से ज्यादा के मतदाता घर बैठे वोट करेंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया को कहा कि झूठ के बाजार से सावधान रहें. सोच समझ कर इसे आगे बढ़ाए.


Suggested News