बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समस्तीपुर उप चुनाव में इलेक्शन कमीशन की नयी पहल, पहली बार हो रहा है बूथ ऐप का इस्तेमाल

समस्तीपुर उप चुनाव में इलेक्शन कमीशन की नयी पहल, पहली बार हो रहा है बूथ ऐप का इस्तेमाल

SAMASTIPUR : बिहार में आज एक लोकसभा और पांच विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव कराये जा रहे हैं. इस चुनाव में चुनाव आयोग की ओर से नयी पहल की गयी है. समस्तीपुर लोकसभा मतदान के दौरान मतदाताओं को राहत देने और चुनाव में निष्पक्षता के लिए बूथ ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है. खास बात यह है कि पहली बार समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल हो रहा है. 

इसे भी पढ़े : अभी-अभी : दरभंगा में नदी में डूबने से तीन बच्चों की मौत, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

दरअसल लोकतंत्र के महापर्व के दौरान चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो. इसको लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से लगातार नए-नए प्रयोग किया जा रहा है. इसी कड़ी में समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव में पायलट प्रोजेक्ट के तहत बूथ हेल्पलाइन ऐप का इस्तेमाल समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव में हो रहा है. वैसे इसका इस्तेमाल समस्तीपुर विधानसभा के सभी 269 मतदान केंद्र पर हो रहा है. 

इसे भी पढ़े : औरंगाबाद: पुलिस जीप में ट्रक ने मारी टक्कर, थानाध्यक्ष सहित 5 घायल

जानकारी के अनुसार इस बूथ ऐप के सहायता से जहां मतदाताओं को अपने मताधिकार के दौरान काफी सहूलियत रही है. वहीं मतदान कर्मियों को भी इसका लाभ मिल रहा है. इस ऐप के जरिए मतदाताओं के क्यूआरटी कोड युक्त पर्ची को स्कैन करते ही पूरा जानकारी उपलब्ध हो जा रहा है. इस एप की खासियत यह है की इससे मतदाताओं को मतदान के दौरान बूथ पर कितनी भीड़ है. इसकी भी जानकारी मिल जाएगी. इस चुनाव में यह प्रोजेक्ट यदि सफल रहा तो इसे पुरे देश में लागू किया जायेगा. 

समस्तीपुर से प्रवेश कुमार सोनू की रिपोर्ट


Suggested News