निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम

निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम

PATNA : बिहार में लगभग सभी नगर निकायों का मौजूद कार्यकाल खत्म हो चुका है। जहां अब प्रशासक के जरिए कामकाज चलाया जा रहा है। इन सबके बीच अब राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव को लेकर अपनी सक्रियता एक बार फिर से बढ़ा दी है। आयोग ने प्रदेश के 144 नगर निकायों की मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन पर मिले आपत्तियों के निबटारे, दूसरे चरण के मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन और तीसर चरण में छह नगर निकायों मे परिसीमन को लेकर आए आपत्तियों के निबटारे के लिए पहले से तय समय सीमा की मोहलत बढ़ा दी है।

पहले चरण में मिले 58 हजार से अधिक आपत्ति

मतदाता सूची को लेकर पहले चरण के 144 नगर निकायों के लिए प्रारूप का प्रकाशन बीते 28 मई को किया गया था,जिस पर 10 जून तक लोगों से आपत्ति मांगी गई थी। जिसमें 58,047 आपत्ति मिली। इनमें 44 हजार आपत्ति मतदाता सूची में नाम दर्ज करने तथा 13,210 आपत्तियां सूची से नाम विलोपित करने को लेकर थी। ऐसे में अब इन आपत्तियों के निबटारे के लिए 29 जून तक करने के निर्देश हैं तथा 9 जुलाई को अब सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।


दूसरे चरण के लिए इस समय शुरू होगा कार्य

निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण में 81 निकायों में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन का काम आगामी 4 जुलाई को होगा। जिसके बाद 18 जुलाई तक दावा आपत्ति किया जा सकता है। वहीं 23 जुलाई तक इनके निबटारे का काम किया जाएगा। 30 जुलाई को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

तीसरे चरण के कार्यक्रम

इसी तरह तीसरे चरण में छह नगर निकायों में वार्ड परिसीमन पर प्राप्त आपत्तियों व अन्य कार्यक्रमों के प्रारूप प्रकाशन पर आपत्तियों का निबटारा 2 जुलाई तक कर लिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग को जिला गजट में प्रकाशित वार्डों की सूची एवं मानचित्र प्राप्रत कराने की अंतिम तिथि 11 जुलाई निर्धारित की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News