बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बज गई चुनावी रणभेरी, 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान

बज गई चुनावी रणभेरी, 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान

DELHI :चुनाव आयोग ने देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में 15 दिसंबर के पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सभीराज्यों का चुनाव परिणाम 11 दिसम्बर को एक साथ आएगा. 

चुनाव आयोग ने किया एलान

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलांगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव का शेड्यूल मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने जारी किया। छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव कराये जायेंगे. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पहले चरण के चुनाव में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 नवम्बर को होगा। मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक चरण में ही सभी विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इन दोनों राज्यों में एक साथ 28 नवम्बर को मतदान होगा। राजस्थान और तेलंगाना में भी एक ही साथ 7 दिसम्बर को सभी सीटों पर मतदान होगा. 

VV पैट का होगा इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि ईवीएम की विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों में VV पैड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावे पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती और CCTV से भी चुनावी प्रक्रिया पर नज़र रखी जायेगी।

चुनाव आचार संहिता प्रभावी

चुनाव आयोग के एलान के साथ ही इन राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। आयोग ने उम्मीदवारों पर नज़र रखने के लिए बड़े पैमाने पर अधिकारियों की तैनाती करेगा। मीडिया की भूमिका को भी चुनाव आयोग ने महत्वपूर्ण बनाते हुए मीडिया के जरिये उम्मीदवारों के बारे सही और पूरी जानकारी मतदाताओं के बीच पहुंचाने की तैयारी की है।

Suggested News