मोदी-शाह के गढ़ गुजरात और हिमाचल में चुनाव की आज बजेगी रणभेरी

मोदी-शाह के गढ़ गुजरात और हिमाचल  में  चुनाव की आज बजेगी रणभेरी

DESK : नरेंद मोदी और गृहमंत्री के गढ़ गुजरात और हिमाचल में आज आनेवाले विधानसभा चुनाव ककी तारीखों की घोषणा की जा सकती है। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) आज दोपहर 3 बजे के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करेगा।

 बताया जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि दोनों ही राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव की अटकलें लगाई जा रही थीं. ऐसे में आज सबकी नजर इस पीसी पर होगी कि आखिर दोनों जगह चुनाव कब होंगे. 

गुजरात में 2017 के भाजपा को मिली थी चुनौती

2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव की 198 सीटों के लिए 2 चरणों में हुए थे. औसतन 68.41 फीसदी मतदान हुआ था. इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 99 सीटों पर तो कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी. एनसीपी को 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटों पर जीत मिली थी. इससे पहले 2012 में हुए चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन में हार्दिक पटेल और जीग्नेश मेवानी की प्रमुख भूमिका थी,लेकिन इसबार हार्दिक खुद बीजेपी में चले गए हैं ऐसे में कांग्रेस की स्थिति यहां  काफी कमजोर मानी जा रही है। जबकि उनकी जगह पंजाब में चमत्कारिक प्रदर्शन कर चुके आप का दावेदारी मजबूत हुई है।


Find Us on Facebook

Trending News