बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश के निर्देश पर एक्शन मोड में बिजली विभाग की टीम, कई जगहों पर बदले तार, ट्रांसफार्मरों का किया बैरिकेडिंग

सीएम नीतीश के निर्देश पर एक्शन मोड में बिजली विभाग की टीम, कई जगहों पर बदले तार, ट्रांसफार्मरों का किया बैरिकेडिंग

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को आगामी छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने हेतु गंगा घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने छठ पूजा के दौरान व्रतियों एवं उनके परिवारवालों की सुरक्षा हेतु विशेष निर्देश दिए। साथ ही निर्बाध व गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति हेतु प्रधान सचिव संजीव हंस को कई निर्देश दिए। जिसमें विभिन्न घाटों पर केबल एवं पोल को बदलना शामिल था।

विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए युद्धस्तर पर कार्य किया। जिससे मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का आज अनुपालन कर लिया गया। इस दौरान कंगन घाट के पहुंच पथ पर लगे एबी केबल को ऊंचा करते हुए रास्ते में कुछ जगहों पर शेष बचे तार को एबी केबल से बदला गया। पटना सिटी चौक पर 11 KV लाईन में नया एबी केबल; महेन्दु घाट के पहुँच पथ पर घरों के सर्विस तार को ऊँचाई पर बांधने के साथ ही लोहरवा घाट पर जर्जर पोल को बदलकर नया पोल लगाया गया। सभी घाटों के किनारे एवं पहुँच पथ पर स्थित लोहे के पोल पर डाइलेक्ट्रिक पेंट किया गया एवं एलटी पैनल को लाल प्लास्टिक बांधा गया। कृष्णा घाट, लॉ कॉलेज घाट, NIT मोड़ इत्यादि संकीर्ण पहुँच पथ पर स्थित ट्रांसफार्मरों का बैरिकेडिंग किया गया। 

इसके अलावा 133 केवी राजापुर एवं पाटलिपुत्रा फीडर के आसपास पेड़ों की छटाई के साथ सभी जंपर को ठीक किया गया। गेट संख्या 94, दीघा के पास पेड़ की छंटाई, ट्रांसफार्मर की फेंसिंग एवं एचटी fuse का रखरखाव व अर्थिंग को ठीक किया गया। पाटलिपुत्र में गेट संख्या 92 व 93 के पास एचटी fuse एवं एलटी स्टड को बदला गया तथा खुले डिश तार को व्यवस्थित किया गया। दानापुर के शाहपुर पुल घाट में ट्रांसफार्मर एवं एलटी लाइन का रखरखाव एवं खुले नंगे तारों को एबी केबल से बदला गया तथा एलटी एबी केबल के सैगिंग को कम करने के लिए बीच में पोल लगाया गया। कचहरी घाट में 11 केवी ग्रामीण फीडर के पेड़ की छंटाई की गयी तथा कंपनी बाग के आसपास खराब तार को बदला गया। नरगदा घाट एवं कचहरी घाट के पास ट्रांसफार्मर का रखरखाव किया गया। पीपा पुल घाट ट्रांसफार्मर एवं एलटी लाइन का रखरखाव के साथ भट्टी रोड घाट, चाई टोला घाट एवं नारियल घाट में मेटल पोल पर डाइलेक्ट्रिक पेंट किया गया। इसके अलावा बिस्कुट फैक्ट्री रोड, बाबू साहेब रोड, पेठिया बाज़ार, दानापुर थाना रोड में खुले जर्जर तारों को एबी केबल से बदला गया। बांस घाट, राजापुर घाट एवं पहलवान घाट में पोल का इसुलेशन किया गया। निरीक्षण के आलोक में सभी पहुँच पथ का भ्रमण अभियंताओं द्वारा कर सभी कार्य पूर्ण रूप से शाम तक करा लिए गए।

इस मौके पर ऊर्जा विभाग के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने छठ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार विभाग के सभी लोग गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति हेतु पूरी तरह से चौकस हैं। साथ ही सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया जा रहा है। ऊर्जा परिवार को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई। वहीँ विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने कहा कि सीएम के निर्देश के बाद हमारे सभी अधिकारी एक्शन मोड में आते हुए छोटे छोटे टीमों में बंट कर सभी जगहों पर दिए गए गए निर्देशों का पालन किया। विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रहे हैं ताकि छठ पूजा में किसी भी प्रकार की बिजली संबंधित दिक्कत न हो। इसके अलावा सभी घाटों के पास अस्थाई कंट्रोल रूम का निर्माण किया गया है। ताकि विद्युत संबंधित समस्या का त्वरित निवारण किया जा सके। उन्होंने उपभोक्ताओं को छठ की शुभकामनाएं देते हुए उनसे सुरक्षा नियमों को पालन करने की गुजारिश की।

Suggested News