बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Twitter को खरीद पाने में नाकाम रहे एलन मस्क, की डील एंड होने की घोषणा, लेकिन... मुश्किलें बढ़ी

Twitter को खरीद पाने में नाकाम रहे एलन मस्क, की डील एंड होने की घोषणा, लेकिन... मुश्किलें बढ़ी

DESK : आखिरकार पिछले तीन माह की लड़ाई के बाद दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदने से इंकार कर दिया है। मस्क ने इसी साल 25 अप्रैल को Twitter को 54.20 बिलियन डॉलर्स में ख़रीदने का ऑफ़र दिया था, हालाँकि ये बाद में 44 बिलियन डॉलर पर सेटल हुआ। उस समय इस डील की बड़ी चर्चा हुई थी। लेकिन फिर धीरे धीरे ट्विटर के शेयर होल्डर्स के  बीच डील को मंजूरी नहीं मिलने की बात सामने आई। जिसके बाद से ही डील के रद्द होने की संभावना जताई जा रही थी।

Elon Musk ने Twitter डील अपनी तरफ सेकैंसिल कर दी है. दुनिया के सबसे अमीर शख़्स Elon Musk ने 25 अप्रैल को Twitter को 54.20 बिलियन डॉलर्स में ख़रीदने का ऑफ़र दिया था, हालाँकि ये बाद में 44 बिलियन डॉलर पर सेटल हुआ.

एलॉन मस्क के वकील ने ट्विटर पर लिखा है, ‘Mr. Musk ने इस मर्जर को टर्मिनेट यानी रद्द कर रहे हैं. ऐसा वो इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट्स को ब्रीच किया है। ट्विटर ने एलॉन मस्क के सामने ग़लत और मिसलीडिंग रिप्रेजेंटेशन किया है और मर्जर के दौरान एलॉन मस्क ने इस पर भरोसा किया

कानून पचड़े में फंस सकते हैं मस्क

डील के रद्द होने के बाद अब Twitter की तरफ़ से कहा गया है कि कंपनी इस मर्जर को पूरा करना चाहती है और इसे कराने के लिए कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है।

Twitter के चेरयरमैन Bret Taylor ने भी एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है, ‘Twitter का बोर्ड एलॉन मस्क के साथ किए गए टर्म्स और क़ीमत पर ही इस ट्रांजैक्शन को क्लोज़ करने लिए कमिटेड हैं. हम इस मर्जर अग्रीमेंट को पूरा करवाने के लिए लीगल ऐक्शन भी लेंगे। हमें पूरी उम्मीद है कि डीलवेयर कोर्ट ऑफ चैंसरी में प्रिवेल करेंगे’

मई से होल्ड पर थी डील

गौरतलब है कि Elon Musk ने पिछले कुछ हफ्तों से Twitter डील होल्ड पर रखा था. मस्क का कहना था कि ट्विटर पहले ये साबित करे कि प्लैटफॉर्म पर बॉट्स अकाउंट्स 5% से कम है. क्योंकि डील के दौरान ट्विटर ने एलॉन मस्क को ऐसा ही फिगर दिखाया था।

देनी होगी बिलियन डॉलर्स की पेनाल्टी?

Elon Musk और Twitter की डील अगर किसी एक पार्टी की तरफ से कैंसिल की जाती है तो ऐसे में 1 बिलियन की पेनाल्टी देनी होगी। यानी अगर एलॉन मस्क इसडील कोकैंसिल करते हैं तो उन्हें ट्विटर को 1 बिलियन डॉलर्स बतौर पेनाल्टी देने होंगे।

हालांकि अगर वो ट्विटर पर लगाए गए आरोप को साबित करने सफल होते है तो शायद मामला उल्टा भी पड़ सकता है। ऐसे में वो भी ट्विटर के खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते हैं।

यह बने 'डील एंडकीवजह...?

एक फाइलिंग में एलॉन मस्क के लॉयर ने कहा था कि Twitter से कई बार फेक और बॉट अकाउंट्स के बारे में जानकरी माँगी गई थी, लेकिन कंपनी ने जवाब नहीं दिया या इससे इनकारकर दिया। एलॉन मस्क के लॉयर ने ये भीकहा था कि ये जानकारी बिज़नेस परफ़ॉर्मेंस के लिए ज़रूरी है।


Suggested News