19 फरवरी से शुरु होगा देश में एक इमरजेंसी नंबर ‘112’, मोदी सरकार की नई पहल

19 फरवरी से शुरु होगा देश में एक इमरजेंसी नंबर ‘112’, मोदी सरकार की नई पहल

NEW DELHI : देश भर में एकल इमर्जेंसी नंबर '112' आगामी 19 फरवरी से शुरू हो जाएगा। इस नंबर को डायल कर देश की सभी इमरजेंसी सेवाओं यथा पुलिस, ऐंबुलेंस या अग्मिशमन विभाग की सहायता मिल सकेगी। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय यह नई पहल करने जा रहा है।

जहां तक महिलाओं और बच्चों की बात है तो वे भी इमरजेंसी के दौरान 112 इंडिया ऐप में मौजूद स्पेशल शॉउट फीचर के जरिये नजदीक में मौजूद रजिस्टर्ड वॉलिंटियर से सहायता ले सकते हैं और ये सब सहायता जरूरतमंद को पैनिक बटन दबाते ही मिल सकेगी।

राजनाथ सिंह करेंगे लॉन्च

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 19 फरवरी को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम को दिल्ली में लॉन्च करेंगे। 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शुरुआती दौर में इस इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम को लॉन्च किया जा रहा है। लॉन्च के समय 14 राज्यों और केंद्र शासितप्रदेशों के प्रतिनिधि और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इमरजेंसी में सहायता के लिए डायल करें 112

 इस सुविधा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सेवा उन सिम कनेक्शन या लैंडलाइन्स पर भी उपलब्ध होगी जिनकी किसी कारणवश आउटगोइंग सुविधा रोक दी गई हो। किसी भी व्यक्ति की तरफ से किसी भी इमरजेंसी में '112' नंबर पर कॉल आने पर उसकी कॉल तत्काल संबंधित विभाग को स्थानांतरित की जाएगी। यह प्रणाली कॉलर के गंतव्य का पता लगा लेगी और उसे तुरंत ही नजदीकी सहायता केंद्र से साझा करेगी। लोग इस 112 नंबर को पैनिक बटन प्रणाली में फीड कर सकेंगे। कॉल नहीं कर पाने की हालत में लोग SMS के जरिए भी मदद पा सकेंगे।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि 112 नंबर शुरू होने के बाद अन्य सभी मौजूदा आपात नंबर धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगे। वर्तमान में अलग-अलग इमरजेंसी सेवाओं के लिए अलग-अलग नम्बर डायल करने होते हैं। उदाहरण के तौर पर देश में पुलिस के लिए 100 नंबर, फायरब्रिगेड के लिए 101, ऐंबुलेंस के लिए 102 तथा आपात आपदा प्रबंधन के लिए 108 नंबर डायल करना होता है।

Find Us on Facebook

Trending News