एलएन मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में रोजगार सृजन केन्द्र की हुई शुरुआत, विधायक नीतीश मिश्रा ने किया उद्घाटन

एलएन मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में रोजगार सृजन केन्द्र की हुई शुरुआत, विधायक नीतीश मिश्रा ने किया उद्घाटन

PATNA : आज ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में स्वामी विवेकानन्द जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के अवसर पर "रोजगार सृजन केन्द्र" का उद्घाटन नीतीश मिश्रा, विधायक सह सभापति शून्यकाल समिति, बिहार विधान सभा ने किया।


इस अवसर पर मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि "स्वावलंबी भारत अभियान" के अंतर्गत यह केंद्र सब प्रकार से युवाओं को रोजगार युक्त करने की योजनाओं का केंद्र होगा। उनके आधारभूत विषय स्पष्ट करने, सरकारी योजनाओं की जानकारी, उद्यमिता प्रशिक्षण, कौशल विकास से जुड़ने की प्रक्रिया यहाँ से होगी। इसके अतिरिक्त बैंक लोन, स्वरोजगार की संभावित कठिनाईयों का समाधान, सफल स्वरोजगारियों उद्यमियों से संवाद आदि का भी कार्य इस केंद्र से होगा।

उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि अभी भारत में संगठित क्षेत्र की नौकरियाँ (सरकारी, अर्द्धसरकारी व प्राइवेट मिलाकर) केवल 6-7 प्रतिशत हैं, जबकि कच्ची, ठेके पर दिहाड़ीदार व अन्य सब मिलाकर भी 20-21 प्रतिशत तक ही होती हैं। शेष 79-80 प्रतिशत लोग कृषि, लघु कुटीर उद्योगों व स्वरोजगार से अपना रोजगार पाते हैं जबकि सामान्य युवा नौकरी, विशेषकर सरकारी या बड़ी कम्पनी की नौकरी को ही रोजगार मानते हैं। इन परिस्थितियों में हमें एक ऐसी राष्ट्रीय सोच की आवश्यकता है जो युवाओं को स्थायी आधार पर रोजगार की सुविधा प्रदान करे और जो उत्पादक भी हो। यह युवाओं को "जॉब सीकर की बजाय "जॉब प्रोवाइडर बनाने की एक व्यापक योजना है। 

इस अवसर पर मिश्र ने युवाओं से आह्वान किया कि युवा स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि यह केन्द्र युवाओं को केवल अपने रोजगार तक ही सीमित नही रहेगा बल्कि देश के रोजगार व आर्थिक उन्नति की सोच को भी बढ़ावा देगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस केन्द्र का लक्ष्य होगा कि आने वाले समय मे यह न सिर्फ मुजफ्फरपुर के युवाओं अपितु सम्पूर्ण उत्तर बिहार के युवाओं की रोजगार सम्बन्धी जानकारियों का प्रमुख केन्द्र बनकर उभरे। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कुमार शरतेन्दु शेखर, सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News