FIFA WC : इंगलैंड को मात देकर पहली बार फाइनल में क्रोएशिया, फ्रांस से होगी भिड़ंत

FIFA WC : इंगलैंड को मात देकर पहली बार फाइनल में क्रोएशिया, फ्रांस से होगी भिड़ंत

NEWS4NATION DESK : फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को मात देकर इतिहास रच दिया। पहली बार फाइनल में पहुंचे क्रोएशिया का अब 15 जुलाई को फ्रांस से  सामना   होगा। खेल के शुरुआत में पिछड़ने के बाद क्रोएशियाई टीम ने जोरदार वापसी की। मारियो मांडजुकिक के अतिरिक्त समय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया ने बुधवार देर रात इतिहास रच दिया। 

ENGLAND-BEAT-CROATIA-FOR-THE-FIRST-TIMEFRANCE-TO-COMPETE-IN-FINAL3.jpg

निर्धारित समय के बाद मैच 1-1 से बराबर था, जिसके बाद 32 साल के मांडजुकिक ने अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में 109वें मिनट में गोल दागकर क्रोएशिया को विश्व कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह दिला दी। इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम का पांच से अधिक दशक बाद दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने का सपना भी टूट गया। इंग्लैंड ने पहली और एकमात्र बार 1966 में फाइनल में जगह बनाई थी और तब अपनी सरजमीं पर खिताब जीतने में सफल रहा था।

ENGLAND-BEAT-CROATIA-FOR-THE-FIRST-TIMEFRANCE-TO-COMPETE-IN-FINAL2.jpg

खेल के शुरुआत में ही किरैन ट्रिपियर ने पांचवें मिनट में दमदार फ्री किक पर गोलकीपर डेनियल सुबेसिक को छकाते हुए इंग्लैंड को 1-0 से आगे कर दिया था, लेकिन इवान पेरिसिक (68वें मिनट) ने क्रोएशिया को दूसरे हाफ में बराबरी दिला दी। विश्व कप सेमीफाइनल में 18 मौकों में यह सिर्फ दूसरी बार है, जब मध्यांतर तक बढ़त बनाने वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा है, इससे पहले 1990 में इटली की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ बढ़त बनाने के बावजूद पेनल्टी शूटआउट में हार गई थी।

ENGLAND-BEAT-CROATIA-FOR-THE-FIRST-TIMEFRANCE-TO-COMPETE-IN-FINAL1.jpg

विश्व कप कप इतिहास में सिर्फ दूसरी बार सेमीफाइनल में खेल रही क्रोएशिया की टीम इससे पहले फ्रांस में 1998 में सेमीफाइनल में पहुंची थी और तब उसे मेजबान टीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की टीम अब तीसरे स्थान के प्ले ऑफ में 14 जुलाई को सेंट पीटर्सबर्ग में बेल्जियम से भिड़ेगी। फाइनल इसी लुज्निकी स्टेडियम में  खेला जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News