सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को हराया, पहली बार बना विश्वचैंपयिन

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को हराया, पहली बार बना विश्वचैंपयिन

News4Nation:आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का फ़ाइनल मुकाबला लॉर्ड्स में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया।इस वर्ल्ड कप में पहली बार इस तरीके से हार जीत से फैसला हुआ ।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद मैच का नतीजा सुपर ओवर में आकर अटक गया। सुपर ओवर में पहले बल्लेबाज़ी करने आई इंग्लैंड की टीम से जोस बटलर और इस मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने मिलकर 15 रन बनाए। इसके बाद 16 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड टीम 15 रन ही बना सकी।

मैच में दूसरे सुपर ओवर का प्रावधान नहीं हैं। इसी कारण जिस भी टीम की बाउंड्रीज़ ज़्यादा हैं वह टीम विजेता रहेगी। इसके अनुसार टीम इंग्लैंड की बाउंड्रीज़ न्यूज़ीलैंड से ज़्यादा थी और मैच का नतीजा यह निकला कि इंग्लैंड यह मैच जीत गई साथ ही पहली बार विश्वचैंपियन बन गई।242 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इग्लैंड की टीम के शुरु के बल्लेबाज़ कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। इसके बाद जोस बटलर के 59 रन और बेन स्टोक्स के 84 रनों की शतकीय साझेदारी ने टीम इंग्लैंड को संभाला। 

इसके बाद बटलर 59 रन बनाकर ऑउट हो गए और मैच एक बार फिर से न्यूज़ीलैंड की झोली में चला गया। बेन स्टोक्स अंत तक संघर्ष करते रहे। आखिरी ओवर में इंग्लैंड टीम को 16 रनो की ज़रूरत थी। जिसके बाद मार्टिन गप्टिल की एक ओवर थ्रो ने इंग्लैंड का काम थोड़ा आसान कर दिया और इंग्लैंड टीम को 2 गेंद में 3 रन चाहिए थे। इसके बाद इग्लैंड के मार्क वुड ने एक सिंगल लेकर बेन स्टोक्स को स्ट्राइक दी। अतं में इग्लैंड टीम को अंतिम गेंद में 2 रन चाहिए थे और वह एक ही बना सकी और मार्क वुड रन ऑउट हो गए।

 इसके बाद मैच सुपर ओवर में जा अटका। सुपर ओपर में इग्लैंड की तरफ से बल्लेबाज़ करने आए बटलर और स्टोक्स की दो बाउंड्री और सिगंल-डबल्स से टीम ने 15 रन बना लिए। इसके जबाव में न्यूज़ीलैंड की टीम 15 रन ही बना सकी और कम बाउड्री होने के कारण लगातार दूसरी बार फ़ाइनल में आकर हार गई।इस मैच के मैन ऑफ द मैच रहे इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स। इन्होंने टीम की तरफ से महत्वपूर्ण 98 गेंदों में 84 रनों की पारी खेली।

Find Us on Facebook

Trending News