पटना यूनिवर्सिटी के छात्र संघ के लिए नामांकन आज से, सभी छात्र संगठनों ने कर ली है पूरी तैयारी

पटना यूनिवर्सिटी के छात्र संघ के लिए नामांकन आज से, सभी छात्र संगठनों ने कर ली है पूरी तैयारी

PATNA : दो साल बाद हो रहे पटना यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव को लेकर विवि में तैयारी जोरों पर है। छात्रों के साथ छात्र संगठनों में भी गजब का उत्साह नजर आ रहा है। जहां चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे प्रत्याशी छात्रों से संपर्क कर रहे हैं। वहीं आज से असली लड़ाई शुरू हो जाएगी। आज से पीयू में छात्र संघ चुनाव के लिए सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए पटना विवि के सीनेट हॉल में व्यवस्था की गयी है। 

चुनाव को लेकर यह है तारीखें

छात्र सात, नौ व दस नवंबर की शाम तीन बजे तक नामांकन फॉर्म जमा करा सकेंगे। आठ नवंबर को छुट्टी होने के कारण नामांकन नहीं होगा। इसके बाद 11 नवंबर को 11 बजे से स्क्रूटनी होगी। उम्मीदवारों की सूची 11 नवंबर शाम पांच बजे जारी की जाएगी। 12 नवंबर की शाम 3:30 बजे तक ग्रीवांस रिडरेशन सेल की बैठक होगी। सेल से असंतुष्ट रहने पर उम्मीदवार कुलपति ऑफिस में 12 नवंबर की शाम छह बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों की फाइनल सूची 14 नवंबर शाम छह से सात बजे के बीच जारी कर दी जाएगी। 14 नवंबर शाम 3:30 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। 19 नवंबर को आठ से दो बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटिंग के तुरंत बाद शाम चार बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी।

32 सीटों के लिए होगा चुनाव

छात्रसंघ चुनाव में सेंट्रल पैनल के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव व कोषाध्यक्ष पदों पर चुनाव होंगे। वहीं, हर एक हजार छात्र पर एक कॉलेज काउंसिलर या फिर फैकल्टी काउंसिलर का भी चुनाव होगा। इस बार कॉलेज काउंसिलर और फैकल्टी मिलाकर 32 सीटों पर चुनाव होगा।

मतदाता सूची जारी, बनाए गए 50 बूथ

स्नातक में पढ़ाई करने वाले भी छात्र संघ चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन चुनाव लड़ने के लिए उनकी उम्र 22 वर्ष से अधिक नहीं रहनी चाहिए। पीजी में पढ़ रहे छात्र को चुनाव लड़ने के लिए 25 वर्ष, एलएलबी के स्टूडेंट्स के लिए 25 वर्ष, एलएलएम कर रहे स्टूडेंट्स के लिए 27 वर्ष और रिसर्च स्टूडेंट्स (पीएचडी) के लिए 28 साल उम्र निर्धारित है। इससे अधिक उम्र वाले चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी एक पेपर में फेल छात्र भी उम्मीदवार नहीं बन सकते हैं। पीयू ने मतदाता सूची प्रकाशित कर दी है। पीयू में 24020 वोटर हैं। इसके साथ सभी कॉलेज और संकाय मिला कर 50 से अधिक बूथ बनाये गये हैं।

यह प्रमाण पत्र दिखाना होगा जरुरी

फॉर्म भरने के लिए स्टूडेंट्स को नो एकेडमिक एरियर प्रमाण-पत्र लेना होगा। छात्र को यह प्रमाण-पत्र परीक्षा विभाग से लेना होगा। परीक्षा विभाग छात्रों के रिकॉर्ड को देख कर नो एकेडमिक एरियर प्रमाण पत्र जारी करेगा। 75 प्रतिशत अटेंडेंस वाले स्टूडेंट्स ही चुनाव लड़ पाएंगे। फॉर्म के साथ मार्कशीट भी जमा करना होगा। मार्कशीट पर खुद का हस्ताक्षर करना होगा। उम्र सीमा का स्टूडेंट्स ख्याल रखें। परिनियम में जो उम्र सीमा होगी, उसी अनुसार स्टूडेंट्स चुनाव लड़ सकते हैं। 

अपराधिक घटनाओं में नाम होने पर रद्द होगा नामांकन

आपराधिक घटनाओं में किसी तरह की संलिप्तता, चार्ज शीटेट होने या विवि के द्वारा दंडित होने वाले छात्रों का नॉमिनेशन रद्द कर दिया जायेगा। इस बार चीफ इलेक्शन ऑफिसर डॉ. खगेंद्र कुमार को बनाया गया। वहीं, एडवाइजरी इलेक्शन ऑफिसर भी बनाया गया है।

नहीं लगा सकते हैं पोस्टर

चुनावों में दीवारों को गंदा करने व प्रिंटेड मैटेरियल को यूज करने पर उनका नामांकन रद्द कर दिया जाएगा। कॉलेजों और विभागों के आसपास पोस्टल बैनर वाले प्रत्याशियों का नामांकन रद्द होगा। छात्रों को नसीहत दी गयी है कि वे आचार संहिता का पालन करें, अन्यथा कार्रवाई होगी। पांच हजार रुपये से अधिक खर्च नहीं करना होगा।

चुनाव के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

- सात, नौ व 10 नवंबर को व्हीलर सीनेट हॉल में कर सकते हैं नामांकन दर्ज

- फाइनल लिस्ट 11 नवंबर शाम को होगा जारी

- 12 नवंबर तक आपत्ति

- 14 नवंबर को जारी होगी फाइनल सूची

- 17 नवंबर को प्रेसिडेंसियल डिबेट

- 19 नवंबर (सुबह आठ से दो बजे तक) मतदान, चार बजे काउंटिंग और देर शाम रिजल्ट का प्रकाशन


Find Us on Facebook

Trending News