ENTERTAINMENT NEWS: साउथ की मशहूर अदाकारा जयंती का 76 वर्ष की उम्र में निधन, 500 से अधिक फिल्मों में निभाए यादगार किरदार

ENTERTAINMENT NEWS: साउथ की मशहूर अदाकारा जयंती का 76 वर्ष की उम्र में निधन, 500 से अधिक फिल्मों में निभाए यादगार किरदार

DESK: साउथ फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री जयंती ने 76 वर्ष की उम्र में सोमवार को आखिरी सांस ली। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते वह बीते कई दिनों से बीमार थीं। उन्होंने सोमवार को बेंगलुरु में आखिरी सांस ली। उनके निधन से साउथ फिल्म इंडस्ट्री सहित बॉलीवुड भी सदमे में है। कई कलाकारों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। इस संबंध में उनके बेटे कृष्ण कुमार ने बताया कि उनकी मां बीमारी से उबर रही थी। हालांकि पिछली रात उनकी सांस ने उनका साथ छोड़ दिया और वह चल बसीं।

जयंती ने अपने 50 साल के करियर के दौरान अलग-अलग भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया। वो तमिल, तेलुगु, कन्नड़ फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाती थी। जयंती का जन्म जनवरी 1945 में बल्लारी में एक अंग्रेजी प्रोफेसर बालासुब्रमण्यम और शान्तानालाक्ष्मी के घर हुआ था। उनका मूल नाम कमला कुमारी था। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत वाई आर स्वामी की 1963 की फिल्म ‘जेनू गूडू’ से की थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी। जयंती 1960s से 80s के बीच कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक थी। उन्होंने करीब 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनेता डॉ. राजकुमार के साथ काम किया था। तमिल में उन्होंने ‘पडगोटी’ और ‘मुग्गारासी’ जैसी फिल्में की थी। जयंती ने कई तेलुगु ब्लॉकबस्टर फिल्में भी की हैं। बॉलीवुड में उनके योगदान की बात करें तो उन्होनें ‘लाल बंगला’ और ‘तुमसे अच्छा कौन है’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जयंती इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने कर्नाटक स्टेट फिल्म अवॉर्ड सात बार जीता है। दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। वह कई अन्य पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। उन्होंने अपने समय में फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले शीर्ष सितारों के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया था। और फिर युवा कलाकारों के साथ भी काम किया था। जंयती ने हमेशा अपने अभिनय से स्क्रीन पर जलवा बिखेरा है। उनके निधन से साउथ सिनेमा में शोक का माहौल है। बहुत से सितारों ने उनके निधन पर सोशल मीडिया के जरिए शोक व्यक्त किया है।

Find Us on Facebook

Trending News