बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट XE की एंट्री, जानिये देश में कहां मिला पहला मामला, क्या है लक्षण

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट XE की एंट्री, जानिये देश में कहां मिला पहला मामला, क्या है लक्षण

Desk. भारत में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट एक्सई (XE) पाया गया है। मुंबई में बुधवार को एक्सई वैरिएंट का पहला मरीज सामने आया है। इस वैरिएंट का थाइलैंड और न्यूजीलैंड में चला था। वहीं भारत में एक्सई की पुष्टि होने के बाद अब भारत में भी इस वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी का खतरा मंडराने लगा है। यह वैरिएंट कोरोना के ऑमिक्रॉन वैरिएंट का ही नया रूप है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो स्ट्रेन्स BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है। इस वैरिएंट को लेकर सामने आई शुरुआती रिसर्च से पता चलता है कि यह ओमिक्रॉन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक हो सकता है। एक्सई वैरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जनवरी को यूके में मिला था।

बताया जा रहा है कि मुंबई में कोरोना के 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था। इनमें नया वैरिएंट का पता चला है। हालांकि नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं पाये गये हैं। मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। बताया जा रहा है कि जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज ली थी। उसमें गंभीर लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। 

ये हैं ओमिक्रॉन एक्सई के लक्षण 

  • जहां तक इसके लक्षण और गंभीरता की बात है तो कुछ में इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं तो कुछ मामले गंभीर भी हो सकते हैं।
  • इस वायरस की गंभीरता काफी कुछ टीकाकरण पर निर्भर है। जिनको टीका लगा है उनमें इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं। बिना टीकाकरण वालों में लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं।
  •  एक्सई वैरिएंट के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्ट्रेस की समस्या आदि हो सकती है।
  • अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि एक्सई अधिक गंभीर है, अब तक ओमिक्रॉन के सभी वैरिएंट कम गंभीर दिखाई दिए हैं।

Suggested News