बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के रूपसपुर थानाध्यक्ष के ठिकानों पर EOU की रेड, 8.93 लाख नगद व बैंक में बड़ी रकम जमा किये जाने के सबूत व जमीन के कागजात मिले

पटना के रूपसपुर थानाध्यक्ष के ठिकानों पर EOU की रेड, 8.93 लाख नगद व बैंक में बड़ी रकम जमा किये जाने के सबूत व जमीन के कागजात मिले

पटना. आय से अधिक संपत्ति के मामले आर्थिक अपराध इकाई ने पटना के रूपसपुर पुलिस थाना के थानाध्यक्ष मधुसूदन के ठिकानों पर छापेमारी की है। ईयूओ ने मधुसूदन के औरंगाबाद के चोरम गांव स्थित पैतृक आवास, पटना की आनंद विहार कॉलोनी स्थित आवास और रूपसपुर थाना परिसार में छापा मारा। इस दौरान उनके ठिकानों से 8 लाख 93 हजार रुपये नगद, दो एसबीआई, दो पीएनबी और एक केनरा बैंक में संधारित बचत खाते का पासबुक तथा जीवन बीमा निगम में भारी निवेश से संबंधित कागजात मिले हैं। साथ ही इनकी पत्नी और मां के नाम से जमीन के कागजात भी मिले हैं।

आर्थिक अपराध इकाई से मिली जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान रूपसपुर थानाध्यक्ष मधुसूदन की पत्नी के नाम से रूकनपुरा (अनंद विहार -पटना) में 5.74 डिसमील का भूखंड पाया गया है। इसे 49.81 लाख रुपये में  निबंधन कराया गया है। मधुसूदन ने पत्नी और माता के नाम से मटिहानी बोधगया में 18 लाख रुपये में दो भू-खंड, माता के नाम चौरम (औरंगाबाद) में 2 लाख 82 हजार रुपये में एक भूखंड, माता के नाम से निंगरी (गया) में 8 लाख 10 हजार रुपये में दो भूखंड, खरांटी (गया) में एक लाख 90 हजार रुपये में एक भूखंड, और हिरयो (गया) में 17 लाख 58 हजार 400 रुपये में एक भूखंड खरीदे हैं। इन सभी भखंडों पर कुल 98 लाख 21 हजार 400 रुपये खर्च किया गया है। साथ ही इनके निबंधन में 8 लाख 73 हजार 415 रुपये खर्च किया गया है। साथ ही इन्होंने विभिन्न व्यक्तियों के खातों में भी करीब 20 लाख रुपये ट्रांसफर किये हैं।

आर्थिक अपराध इकाई ने बताया है कि थानेदार मधुसूदन और इनकी पत्नी के बैंक खातों में 47 लाख 41 हजार 400 रुपये जमा पाया गया है। इनकी अन्य चल संपत्ति 14 लाख 50 हजार रुपये पायी गयी है। इस प्रकार इनकी कुल चल संपत्ति 61 लाख 91 हजार 400 रुपये की पायी गयी है। परिसंपत्तियों एवं अन्य व्यय के आधार पर इनकी आय से अधिक संपत्ति 87 लाख 34 हजार 109 रुपये पायी गयी है, जो आय के ज्ञात स्रोतो से लगभग 62.67 प्रतिशत अधिक है। इससे प्रतित होता है कि अपने सेवा काल में इन्होंने अपने पद का दुरुपयोग कर अवैध धन अर्जित किया है।

इनके बैंक खाते में बड़ी मात्रा में नगद राशि जमा कराई गयी है। इन्होंने अपने पत्नी के खाते में भी काफी राशि नगद जमा कराई है। इनके द्वारा पूर्व में पीएनबी से लिये गये दस लाख रुपये के ऋण को समय पूर्व दो लाख 80 हजार रुपये नगद राशि जमा करवकर बंद कराया गया है। ऋण खाते के अलावा पत्नी के पीएनबी सेविंग खाते में छ लाख रुपये से ज्यादा रकम जमा कराई गयी है। स्वयं पीएनबी सेविंग खाते में 6 लाख रुपये से ज्यादा रकम जमा किये हैं। इकाई ने बताया है कि इसकी पत्नी और माता गृहणी है। 


Suggested News