कोरोना काल में भी बढ़ी चुनिंदा लोगों की कमाई, देश में करोड़पतियों की संख्या बढ़कर 4.12 लाख पहुंची

कोरोना काल में भी बढ़ी चुनिंदा लोगों की कमाई, देश में करोड़पतियों की संख्या बढ़कर 4.12 लाख पहुंची

DESK: देश में बीते साल कोरोना की चपेट में भारत सहित पूरा विश्व आ गया. इससे चीन को छोड़कर बाकी सभी देश को काफी तगड़ा झटका लगा. सभी देशों की अर्थव्यवस्था डगमगा गई. कई लोगों की नौकरियां छिन गई या खतरे में आ गई. इसी बीच कुछ लोग ऐसे रहे जिन्होनें कोरोना काल में भी बंपर कमाई की. ऐसे लोगों ने अपनी संपत्ति को कोरोनाकाल में भी कई गुना बढ़ाया. फिलहाल भारत में 4.12 लाख लोग करोड़पति हैं.

करोड़पति लोगों की पहली पसंद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई है, जहां मुकेश अंबानी सहित भारत के सबसे ज्यादा करोड़पति लोग रहते हैं. इसके बाद दूसरे स्थान पर राजधानी दिल्ली है, यहां भी कई करोड़पति लोगों का निवास है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय करोड़पति शेयर और रियल एस्टेट में निवेश करना पसंद करते हैं. इन करोड़पतियों के पास कम से कम सात करोड़ रुपये की संपत्ति है. जबकि इनकी औसत संपत्ति एक हजार करोड़ रुपए है.

रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल करोड़पतियों में 70.3 फीसदी शीर्ष 10 राज्यों में रहते हैं. शहरों में मुंबई और दिल्ली जहां पहले और दूसरे स्थान पर हैं, वहीं राज्यवार तरीके से महाराष्ट्र 56 हजार करो़ड़पतियों के साथ पहले स्थान पर है. जबकि उत्तर प्रदेश 36 हजार करोड़पतियों के साथ दूसरे स्थान पर है. राज्यों में तमिलनाडु 35 हजार की संख्या के साथ तीसरे, कर्नाटक 33 हजार के साथ चौथे और गुजरात 29 हजार की संख्या के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में 16 हजार 933 करोड़पति परिवार हैं जो देश की जीडीपी में 6.16 फीसदी का योगदान करते हैं. इसके बाद दिल्ली में 16 हजार परिवार हैं जो कुल जीडीपी में 4.94 फीसदी का योगदान करते हैं. इसके बाद 10 हजार करोड़पति परिवार के साथ कोलकाता तीसरे स्थान पर है.


Find Us on Facebook

Trending News