बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आखिरकार मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद ने दिया इस्तीफा, केस से बचने की सारी कोशिशें हुई नाकाम

आखिरकार मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद ने दिया इस्तीफा, केस से बचने की सारी कोशिशें हुई नाकाम

PATNA : मगध विवि के कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद ने आखिकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। विवि में कॉपी घोटाले सहित कई मामलों में भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे चांसलर डा. राजेंद्र प्रसाद ने खुद को बचाने की तमाम कोशिशें की, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिली। ऐसे में उन्होंने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा भेज दिया। वहीं राज्यपाल ने शनिवार तत्काल इस्तीफा मंजूर कर लिया। राजभवन सचिवालय ने इस्तीफा मंजूरी की अधिसूचना भी जारी कर दी।

कॉपी खरीद मामले में 30 करोड़ से अधिक गड़बड़ी की जांच की जा रही थी। इस मामले में विशेष निगरानी से जांच शुरू होते ही नवंबर 2021 से वे स्वास्थ्य कारण बता अवकाश पर चले गए। अवकाश पर लौटने के बाद उनसे ईओयू द्वारा अवैध संपत्ति अर्जित करने को लेकर कई बार पूछताछ की थी। अब जब उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया है, तो माना जा रहा है कि भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे डॉ.राजेन्द्र प्रसाद की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। स्पेशल विजिलेंस यूनिटजल्द ही उनकी गिरफ्तारी के लिए ऑपेरशन शुरू करेगी।
 पीएम से राज्यपाल के मुलाकात का असर

एमयू के वीसी पर कार्रवाई करने को लेकर शुरू से ही पटना राजभवन चुप्पी साधे हुए था। जिसके कारण राज्य सरकार ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी। लेकिन प्रो. प्रसाद को लेकर किसी प्रकार की प्रतिक्रिया राजभवन से नहीं दी जा रही थी। कुछ दिन पहले राज्यपाल फागू चौहान ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। जिसके बाद राज्यपाल के पटना पहुंचते ही उन्होंने प्रो. राजेंद्र प्रसाद का इस्तीफा मंजूर कर लिया।

वीकेएसयू में गड़बड़ी की भी होगी जांच

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में वित्तीय अनियमितता से संबंधित मामलों की जांच होगी। जांच एवं अंकेक्षण के लिए राज्यपाल फागू चौहान के आदेश पर राजभवन सचिवालय ने महालेखाकार को पत्र लिखा है। पत्र राजभवन सचिवालय के संयुक्त सचिव के हस्ताक्षर से एजी कार्यालय को भेजा गया है। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलपति प्रो. डीपी. तिवारी पर अनियमितताओं के आरोप लगे थे।


Suggested News