बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खीरा निर्यात में भारत के नाम जुड़ी इस नई उपलब्धि से हर भारतीय हुआ गौरवांवित, जानिए दुनिया में क्यों खास है भारतीय खीरा

खीरा निर्यात में भारत के नाम जुड़ी इस नई उपलब्धि से हर भारतीय हुआ गौरवांवित, जानिए दुनिया में क्यों खास है भारतीय खीरा

दिल्ली. न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में खीरा खाने वालों की बड़ी संख्या है. लेकिन आपको पता है दुनिया में भारत का खीरा सबसे ज्यादा खाया जाता है. यहाँ तक कि खीरा के मामले में भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा खीरा निर्यातक बनकर उभरा है. अप्रैल-अक्टूबर से 114 मिलिनय डॉलर से अधिक खीरा और ककड़ी का निर्यात किया गया है जबकि 2020-21 में  200 मिलियन  डालर से अधिक निर्यात किया गया है.

इस समय 20 से अधिक देशों को खीरा निर्यात किया जाता है, इनमें  संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, दक्षिण कोरिया, कनाडा, जापान, बेल्जियम, रूस, चीन, श्रीलंका, इजराइल शामिल है. सरकार ने बताया कि अप्रैल-अक्टूबर 2021 से 114 मिलियन डालर मूल्य के खीरा निर्यात करता है, जबकि 2020-21 में 200 मिलियन डालर से अधिक निर्यात किया गया है.

वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के निर्देशों का पालन करते हुए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) ने बुनियादी ढांचे के विकास, वैश्विक बाजार में उत्पाद को बढ़ावा देने और प्रसंस्करण इकाइयों में खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के पालन में कई पहल की है.  भारत में खीरे की आधुनिक तकनीक से खेती 1990 के दशक में कर्नाटक में शुरू हुई है. धीरे-धीरे इसकी खेती पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में फैल गई. विश्व की खीरा की आवश्यकता का लगभग 15% उत्पादन भारत में होता है.


Suggested News