नतीजों से पहले EVM पर विपक्ष का बवाल, चुनाव आयोग ने दिया हर सवाल का जवाब

नतीजों से पहले EVM पर विपक्ष का बवाल, चुनाव आयोग ने दिया हर सवाल का जवाब

PATNA : लोकसभा चुनाव परिणाम से ठीक पहले विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग और सत्‍तारूढ़ बीजेपी पर हमले तेज कर दिए हैं। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं। चुनाव आयोग ने अपने जवाब में राबड़ी के आरोपों को निराधार बताया है।

बता दें कि ईवीएम की सुरक्षा को लेकर विपक्ष सवाल उठाए हैं और चुनाव आयोग पर निशाना साधा है। आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा- देशभर के स्‍ट्रॉन्‍ग रूम के आसपास ईवीएम की बरामदगी हो रही है। ट्रकों और निजी वाहनों में ईवीएम पकड़ी जा रही है। ये कहां से आ रही है, कहां जा रही है? कब, क्यों, कौन और किसलिए इन्हें ले जा रहा है? क्या यह पूर्व निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है? चुनाव आयोग को अतिशीघ्र स्पष्ट करना चाहिए।

चुनाव आयोग का जवाब

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान के पश्चात सुरक्षित रखे गए ईवीएम की सुरक्षा प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेवारी है। ईवीएम स्ट्रांग रूमों में त्रिस्तरीय सुरक्षा में सीसीटीवी की निगरानी में रखे गए हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि छपरा में वेयरहाउस से ईवीएम को प्रशिक्षण के लिए ले जाए जा रहे थे ताकि मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को दिखाकर संतुष्ट किया गया है कि ये मतगणना प्रशिक्षण हेतु निकाले गए ईवीएम है एवं उनका स्ट्रांग रुम में सीलबंद ईवीएम से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है। चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम की चाक चौबंद सुरक्षा मामले में प्रशासन पर शक निराधार है।

Find Us on Facebook

Trending News