बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लंदन में ईवीएम हैकिंग का दावा, चुनाव आयोग बोला-पूरी तरह सुरक्षित

लंदन में ईवीएम हैकिंग का दावा, चुनाव आयोग बोला-पूरी तरह सुरक्षित

 N4N DESK : ईवीएम हैकिंगका भूत फिर से सामने आ गया है। लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का दावा किया गया कि चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। इन्हें हैक किया जा सकता है। साइबर एक्सपर्ट सैयद शूजा ने दावा किया है कि भारत में 2014 के आम चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन हैक की गई थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को करने वाले एक्सपर्ट सईद सूजा का कहना है कि गोपीनाथ मुंडे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक करने के बारे में जानकारी रखते थे। इसलिए उनकी हत्या 2014 में की गई थी। इस हैकथॉन में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। वहीं इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने कहा कि भारत में इस्तेमाल की जाने वाली मशीन पूरी तरह सेफ हैं।

चुनाव आयोग ने किया खारिज

 लंदन हैकथॉनमें एक्सपर्ट सैयद शूजा ने बताया कि ईवीएम कैसे हैक की जा सकती है। लंदन में आयोजित हैकथॉन कार्यक्रम में कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। बता दें कि चुनाव आयोग हमेशा इस बात का दावा करता रहा है कि भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।चुनाव आयोग ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा-हमारे ध्यान में आया है कि लंदन में एक इवेंट में दावा किया जा रहा है कि ईसीआई द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों में छेड़छाड़ की सकती है। ईसीआई इस मामले में कोई पार्टी नहीं बनना चाहती है। यह प्रायोजित चुनौती है और ईसीआई अपने दावे पर कायम है कि भारत में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम को हैक नहीं किया जा सकता है।

बीजेपी ने बोला कांग्रेस पर हमला

दूसरी ओर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा-कांग्रेस के पास बहुत से फ्रीलांसर हैं, जो कभी कभी मोदी जी को हटाने में मदद मांगने के लिए पाकिस्तान भी पहुंच जाते हैं। आने वाले चुनाव में हार को देखते हुए वे (कांग्रेस) हैकिंग हॉरर शो बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कपिल सिब्बल का वहां मौजूद होना कोई इत्तेफाक नहीं है। उन्हें कांग्रेस, राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने वहां भेजा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को भी देश और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को बदनाम करने की सुपारी दी गई है, उस सुपारी को यहां से लेकर कोई डाकिया तो जाना चाहिए ना। तो वो डाकिया भेजा गया है।

Suggested News