EVM मामले पर सीएम नीतीश कुमार का बयान, EVM के आने से बूथ कैपचरिंग खत्म

EVM मामले पर सीएम नीतीश कुमार का बयान, EVM के आने से बूथ कैपचरिंग खत्म

पटना : देश में ईवीएम हैकिंग के मुद्दे पर जारी ताजा विवाद पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईवीएम से वोटिंग होने को लेकर अपना समर्थन दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज देश में समय के हिसाब से ईवीएम की मांग बढ़ी है.

सीएम नीतीश कुमार ने ईवीएम मशीन की हैकिंग मामले पर कहा कि आज के दौर में ईवीएम की मांग बढ़ी है. ईवीएम मशीन की जांच पर सीएम ने यह भी कहा कि पहेले जब बैलेट पेपर से चुनाव होता था तब अक्सर बूथ कैप्चर होता था. मगर जब से ईवीएम आया है तब से बूथ कैपचरिंग खत्म हुई है. ईवीएम से चुनाव होने से देश में शांति का माहौल बना है.

आपको बता दें कि एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट का दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक किया जा सकता है. लंदन में हुई हैकथॉन में इस साइबर एक्सपर्ट ने दावा किया है कि बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की 2014 में हत्या की गई थी. एक्सपर्ट सैयद शुजा का कहना है कि मुंडे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक करने के बारे में जानकारी रखते थे. भारत में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम को डिजाइन करने वाले एक्सपर्ट ने यह भी दावा किया है कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और गुजरात में भी धांधली हुई थी. यहां तक कि शुजा का दावा है कि 2014 के आम चुनाव में भी ईवीएम में गड़बड़ी की गई थी. इस हैकथॉन में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे. वहीं इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया ने कहा कि भारत में इस्तेमाल की जाने वाली मशीन पूरी तरह सेफ हैं.

Find Us on Facebook

Trending News